Connect with us

देहरादून

आयुष्मान कार्ड में प्राइवेट अस्पतालों को अब 50 फीसदी एडवांस पेमेंट का तोहफा

खबर शेयर करें -

देहरादून। उत्तराखंड में आयुष्मान योजना के तहत सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों को एडवांस भुगतान किया जाएगा। अस्पताल मरीजों के इलाज में दिलचस्पी लें इसके लिए इस सुविधा को शुरू किया जा रहा है।

दरअसल, आयुष्मान योजना के तहत अभी मरीजों का इलाज होने के एक सप्ताह बाद अस्पतालों को भुगतान किया जाता है। इस वजह से कई बार प्राइवेट अस्पताल मरीजों को योजना के तहत भर्ती करने में कतराते हैं। साथ ही भुगतान में देरी जैसे कारणों से भी कई बड़े अस्पताल योजना में शामिल ही नहीं हो रहे हैं।

इन समस्याओं को देखते हुए अब सरकार ने भुगतान के नियमों में बदलाव का निर्णय लिया है। विदित है कि राज्य में आयुष्मान योजना के तहत 50 लाख लोगों के कार्ड बने हुए हैं और डेढ़ सौ के करीब अस्पताल इस योजना में शामिल हैं। हालांकि कुछ बड़े अस्पताल योजना में अभी तक शामिल नहीं हुए हैं।

राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण की ओर से इम्पैनल्ड अस्पताल में जब कोई भी आयुष्मान मरीज इलाज के लिए आएगा तो उसके इलाज को मंजूरी मिलते ही अस्पताल के खाते में स्वीकृत पैकेज का पचास फीसदी भुगतान कर दिया जाएगा। शेष भुगतान इलाज के एक सप्ताह में किया जाएगा। अभी तक मरीजों के इलाज के एक सप्ताह बाद ही पूरा भुगतान किया जाता है।

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत कहते हैं कि आयुष्मान योजना के तहत अस्पताल अधिक से अधिक मरीजों का इलाज करें इसके लिए भुगतान की व्यवस्था को एडवांस किया जा रहा है। इसके तहत आयुष्मान कार्ड के तहत भर्ती होते ही इलाज का आधा पैसे अस्पताल में खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in देहरादून

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page