Connect with us

राजनीति

राजनीति में BJP के नाम दर्ज हो सकता है एक और बड़ा रिकॉर्ड, जानें कैसे

खबर शेयर करें -

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में लगातार दूसरी बार जीत हासिल कर बीजेपी ने नया रिकॉर्ड दर्ज कर दिया. अब माना जा रहा है कि इस 12 अप्रैल फिर से भाजपा एक और रिकॉर्ड बनाने जा रही है. दरअसल, पहली बार बीजेपी का बहुमत विधानसभा के साथ-साथ विधान परिषद में भी होगा. परिषद चुनाव का रिजल्ट तो 12 अप्रैल को आना है, लेकिन राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार बीजेपी को 36 में से 30 से ज्यादा सीटें मिल सकती हैं. 

अगर नतीजे अनुमान के हिसाब से आए तो…
अगर नतीजे इसी अनुमान के हिसाब से रहे तो यह अब तक किसी भी पार्टी की सबसे बड़ी सक्सेस होगी. इस हिसाब से भाजपा की सीटें लगभग 70 टच करने लगेंगी. गौरतलब है कि परिषद में कुल 100 सीटें हैं. इनमें से बीजेपी के पास 33 सीटें हैं और 36 पर चुनाव होना है.

दशकों में पहली बार बनेगा ऐसा रिकॉर्ड
मालूम हो, इन 36 सीटों में से 9 सीटें पहले ही बीजेपी निर्विरोध तरीके से जीत गई है. अब सिर्फ 27 सीटों पर ही चुनाव होना है. इसमें वोट करने वाले लोग स्थानीय निकाय के प्रतिनिधि होते हैं. ऐसे में इतिहास भी यही बताता है कि सत्ताधारी पार्टी ही ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतती आई है. यह वजह है कि अनुमान के अनुसार बीजेपी के पास 30 से ज्यादा सीटें आने वाली हैं. ऐसे में अगर बीजेपी के पास 70 के करीब सीटें आ जाती हैं, तो पार्टी एक बड़ा रिकॉर्ड बना देगी. दशकों बाद ऐसा देखा जाएगा कि बीजेपी का विधानसभा के साथ साथ विधान परिषद में भी भारी बहुमत होगा. 

80 प्रतिशत सीटें हो सकती हैं बीजेपी की
जानकारी के लिए बता दें कि जुलाई में 10 और सीटें खाली होने वाली हैं. ऐसे में बीजेपी फुल पावर में इन सीटों पर भी कब्जा कर सकती है. ऐसे में परिषद की 80 प्रतिशत सीटों पर भाजपा के काबिज होने की संभावना है. 

क्या है वर्तमान की गणित
ज्ञात हो, बीजेपी के पास वर्तमान समय में 33 सीटें हैं. वहीं, सपा के पास 17, बीएसपी के पास 4 और कांग्रेस-अपना दल सोनेलाल- निषाद पार्टी के 1-1 विधायक परिषद में हैं. इसके अलावा, शिक्षक दल के 2, निर्दलीय समूह के 1 और निर्दलीय के 1 एमएलसी हैं. टोटल 61 विधायक इस समय परिषद में मौजूद हैं और 39 सीटें खाली हैं. इनमें से 36 सीटों पर अभी वोट डाले जा रहे हैं. तीन सीटें खाली रह जाएंगी. ये 3 सीटें थीं योगी आदित्यनाथ, ठाकुर जयवीर सिंह और अहमद हसन की. 

इन तीन सीटों पर जुलाई में होंगे चुनाव
योगी आदित्यनाथ और जयवीर सिंह विधानसभा चुनाव में विधायक चुने गए हैं और अहमद हसन की मृत्यु हो गई थी. जुलाई में इन सीटों के लिए भी वोटिंग होगी. 

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राजनीति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page