Connect with us

राजनीति

नामांकन के दौरान प्रत्याशी के साथ सिर्फ दो लोगों को मिलेगी अनुमति, जानिए चुनाव को लेकर और क्या हैं गाइडलाइंस

खबर शेयर करें -

कोरोना संक्रमण को देखते हुए चुनाव आयोग ने नामांकन के दौरान होने वाली भीड़- भाड़ को भी पूरी तरह से सीमित कर दिया है। अब प्रत्याशी के साथ ही सिर्फ दो लोग ही नामांकन करने के लिए रिटर्निंग आफीसर के पास जा सकेंगे। पहले वैसे तो पांच लोगों को प्रत्याशी के साथ जाने की अनुमति थी, लेकिन अक्सर देखने को मिलता था कि प्रत्याशी भारी-भीड़ लेकर नामांकन करने के रिटर्निंग आफीसर के पास पहुंचता था। फिलहाल आयोग ने इस पर सख्ती दिखाने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं, नामांकन के दौरान प्रत्याशियों की ओर से होने वाले शक्ति प्रदर्शन पर भी आयोग ने डंडा चलाया है। जिसके तहत कोई भी प्रत्याशी या राजनीतिक दलों की रैलियों, सभाओं और जुलूस आदि पर 15 जनवरी तक प्रतिबंध लगा दिया गया है। साथ ही चुनाव में साफ किया है कि इसके बाद स्थितियों के देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। फिलहाल कोरोना संक्रमण को लेकर जो अनुमान लगाया जा रहा है, उससे साफ है कि 15 जनवरी के बाद भी ऐसे प्रतिबंध लागू रह सकते है।

चुनाव आयोग ने इसके साथ नामांकन की पूरी व्यवस्था का आनलाइन किया है। जिसमें प्रत्याशी आनलाइन ही नामांकन फार्म ले सकेंगे। शपथ पत्र और जमानत राशि भी आनलाइन ही जमा कर सकेंगे। इसके साथ ही राजनीतिक पार्टियों और प्रत्याशियों को चुनाव के दौरान यह अंडरटेकिंग देनी होगी, कि वह कोरोना के तय दिशा-निर्देशों का पूरी तरह से पालन करेंगे।

थर्मल स्कैनिंग के बाद ही वोट देने की मिलेगी अनुमति

चुनाव आयोग ने कोरोना से बचाव के लिए मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग के भी कड़े बंदोबस्त किए है। इसके तहत मतदान के लिए केंद्र पर पहुंचने वाले किसी मतदाता के शरीर का तापमान यदि तय मानकों से ज्यादा पाया जाता है, तो उसे उस दौरान वोटिंग से रोका जा सकता है। हालांकि इसके लिए उसका दोबारा थर्मल स्कैनिंग किया जाएगा। यदि उनमें भी उसका तापमान तय मानक से बढा हुआ मिलता है, तो उसे एक टोकन देकर घर भेज दिया जाएगा। साथ ही वोटिंग के अंतिम घंटे में आकर वोट डालने की अनुमति दी जाएगी। 

ईवीएम भरोसेमंद, देश को गर्व होना चाहिए

पांच राज्यों के चुनावों की घोषणा के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त चंद्रा ने ईवीएम से जुड़े एक सवाल पर कहा कि ईवीएम एक भरोसेमंद मशीन है। इस पर देश को गर्व होना चाहिए। ऐसे में अब इस पर संदेह जताने का कोई तुक ही नहीं है। इसके जरिए आज हम तेजी से चुनाव परिणाम हासिल कर रहे है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राजनीति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page