Connect with us

देहरादून

पर्यटक सीजन व कैंचीधाम की बढ़ती भीड़ को देख अब  तय हुआ नया ट्रैफिक प्लान, पार्किंग स्थल भी तैयार

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। कुमाऊं के पुलिस महानिरीक्षक डॉ नीलेश आनन्द भरणे ने कहा है कि पर्यटन सीजन के साथ ही वीकेंड पर कैंचीधाम में उमड़ रही पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए नैनीताल व भवाली-कैंचीधाम में यातायात व्यवस्था में की बदलाव किए जा रहे सैं। मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में भी नैनीताल व भवाली-कैंचीधाम में यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने हेतु निर्देशित किया गया था। उनके निर्देशों के क्रम में वर्तमान में पर्यटकों की सुविधा हेतु नैनीताल व भवाली कैंचीधाम में यातायात प्लान के तहत व्यवस्थाएं की गयी हैं।
आईजी नीलेश आनन्द भरणे ने कहा कि
पर्यटक सीजन व वीकेंड के दौरान नगर नैनीतील का यातायात प्लान तैयार किया गया है। ईसके तहत स्कीम एक में कुमांऊ मण्डल विकास निगम एवं सुखाताल पार्किंग लगभग 70 प्रतिशत भर जाने पर भवाली से नैनीताल आने वाले वाहनों को मस्जिद तिराहा भवाली-एक न० बैण्ड (बैरियर) ज्योलीकोट की ओर डायवर्ट कर रूसी-1 (बैरियर) (रूसी बाईपास हल्द्वानी रोड) पर पार्क कराया जायेगा। रूसी-1 से नैनीताल को जाने वाले पर्यटक तल्लीताल शटल सेवा के माध्यम से शहर में आयेंगे। कालाढूंगी की ओर से आने वाले पर्यटकों के वाहनों (दोपहिया व चैपहिया) को रूसी-2 (बैरियर) कालाढूंगी रोड, नारायण नगर (बैरियर) पार्किंग में पार्क करवाकर पर्यटक शटल सेवा के माध्यम से शहर में आयेंगे।
इसी तरह स्कीम 2 में स्कीम-01 के प्रभावी होने पर भी नैनीताल शहर में पर्यटकों के वाहनों का दबाव होता है, तो नैनीताल तिराहा, कालाढूंगी (बैरियर) एवं भीमताल तिराहा काठगोदाम (बैरियर) में वाहनों की चैकिंग प्रारम्भ करते हुए भीमताल, भवाली, अल्मोड़ा जाने वाले पर्यटको को नैनीताल तिराहा, कालाढूंगी-मंगोली-रूसी बाईपास-बैण्ड न0 1 से भवाली व अल्मोड़ा को भेजा जाता है। नैनीताल में पार्किंग व होटलों के भर जाने पर्यटकों को अन्य पर्यटक स्थलों जैसे रामगढ़, मुक्तेश्वर, जागेश्वर (अल्मोड़ा) आदि स्थानों हेतु जाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

स्कीम तीन में इन दोनों स्कीमों को प्रभावी करने के उपरान्त भी यदि ट्रैफिक दबाव अत्यधिक हो जाता है तो तब स्कीम 03 लागू करते हुए आने वाले पर्यटको के वाहनों को नैनीताल तिराहा कालाढूंगी व भीमताल तिराहा काठगोदाम स्थित एच०एम०टी० परिसर, (बैरियर) में ही पार्क कर छोटी बसों (शटल सेवा) के माध्यम से शहर में आयेंगे।
बताया कि नैनीताल में पार्किंग व्यवस्था के तहत टैक्सी स्टैण्ड पार्किंग तल्लीताल में किया जाएगा। यहां वाहन क्षमता 40 वाहनों की है। पार्किंग से जाने का माध्यम पैदल होगा। अशोका पार्किंग मल्लीताल की वाहन क्षमता 90 वाहन है। यहां भी पार्किंग से जाने का माध्यम पैदल है। डी0एस0ए0 (फ्लैट पार्किंग)मल्लीताल की वाहन क्षमता 350 है। रहा से भी पार्किंग से जाने का माध्यम पैदल होगा। अण्डा मार्केट पार्किंग मल्लीताल वाहन क्षमता 60 पार्किंग से जाने का माध्यम पैदल होगा। मैट्रोपोल पार्किंग मल्लीताल- वाहन क्षमता 350- पार्किंग से जाने का माध्यम पैदल है
बी0डी0पाण्डेय मल्लीताल में भी वाहन क्षमता 35 है।
आईजी डॉ भरणे ने बताया कि
देवदार लाज पार्किंग मल्लीताल- वाहन क्षमता 50 है। बारापत्थर पार्किंग मल्लीताल की वाहन क्षमता 25 है। सुखाताल पार्किंग मल्लीताल की वाहन क्षमता 150 है। के0एम0वी0ए0 पार्किंग मल्लीताल की वाहन क्षमता 120है।
बताया कि नए रोड पटवाडांगर मार्ग सुचारू होने पर हल्द्वानी से रुट डायवर्जन प्लान जारी के दौरान एक प्लान बी भी तैयार किया जायेगा फतेहपुर-बसानी पटवाडांगर मार्ग की शरुआत हुई तो तो नैनीताल जाने वाले वाहनों को इसी मार्ग से भेजा जायेगा इस दौरान नैनीताल आवाजाही करने वालों के लिए वन-वे की व्यवस्था रहेगी नैनीताल जाने वाले बेलबसानी मार्ग का प्रयोग करेंगे और जाने वाले ज्योलीकोट – काठगोदाम मार्ग से भेजे जायेंगे । कैंची व नैनीताल को मिलाकर 01 मास्टर प्लान पार्किंग व्यवस्था बनायी जायेगी। पर्यटक सीजन के दृष्टिगत कुमाऊँ परिक्षेत्र में कुल 32 पुलिस कर्मियों को पर्यटन पुलिस की ट्रेनिंग दी गई। जिसमें नैनीताल में 11 महिला आरक्षी 08 कास्टेबल , ऊधमसिंहनगर में 03 कास्टेबल, 03 महिला कास्टेबल, अल्मोडा में 05 कास्टेबल, पिथौरागढ, चम्पावत में 1-1 कास्टेबल शामिल है।

प्रीपेट बूथ प्लान तय किया गया है। जिसके अन्तर्गत आने वाले पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थल का नाम, दूरी, रेट लिस्ट , पार्किंग स्थलों की जानकारी के सम्बन्ध में अवगत कराया जायेगा। कैंची धाम में पर्यटन सीजन को ध्यान में रखते हुए यातायात का मास्टर प्लान बनाया गया है। स्कीम प्रथम में कैंची धाम में स्थित पार्किंग खाली होने पर सामान्यतः दिनों की भॉति भवाली/कैंचीधाम क्षेत्र में पर्यटकों के वाहन बिना किसी रोक-टोक के आ-जा सकेगें। सर्वप्रथम पर्यटकों के वाहनों को कैंचीधाम परिसर की पार्किगं में पार्क कराया जायेगा। स्कीम द्वितीय के तहत जब कैंचीधाम परिसर की पार्किगं भर जायेगी तब कैंची धाम मन्दिर से 2 किमी0 पहले भवाली की ओर (बैरियर) सड़क के किनारे बांयी तरफ चैड़ी जगह में वाहनों को पार्क कराया जायेगा, जहाँ से पर्यटकों को मन्दिर जाने हेतु पैदल-पैदल भेजा जायेगा। वहॉ पर पर्याप्त पुलिस बल को नियुक्त किया जायेगा।
स्कीम तृतीय में इस स्थिति में जब कैंचीधाम परिसर की पार्किगं व कैंची धाम मन्दिर से 2 किमी0 पहले भवाली की ओर सड़क के किनारे बांयी तरफ की पार्किंग भर जाने पर नगर पालिका रामलीला मैदान भवाली के पास (बैरियर) भीमताल की ओर से कैंचीधाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को नगरपालिका के रामलीला ग्राउण्ड में पार्क कराया जायेगा। जहॉ से पर्यटकों को शटल सेवा द्वारा कैंचीधाम मंदिर लाया व ले जाया जायेगा। इसी प्रकार नैनीताल व ज्योलीकोट की ओर से कैंचीधाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को भवाली सैनीटोरियम के पास (बैरियर) अर्द्धनिर्मित राति-घाट मार्ग पर पार्क कराया जायेगा । वहॉ से पर्यटकों को शटल सेवा द्वारा कैंचीधाम मंदिर लाया व ले जाया जायेगा। अल्मोड़ा से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों के लिए क्वारब से (बैरियर) डायवर्ट कर वाया रामगढ़, भवाली रामगढ़ तिराहा से भीमताल होते हुये हल्द्वानी को भेजा जायेगा l हल्द्वानी से अल्मोड़ा जाने वाले हल्के वाहनों को भीमताल, भवाली रामगढ़ तिराहा (बैरियर) रामगढ़, क्वारब होते हुए अल्मोड़ा भेजा जायेगा ।

आईजी नीलेश आनन्द भरणे ने बताया कि हल्द्वानी से बेतालघाट व रानीखेत जाने वाले हल्के वाहनों को भवाली तिराहा से कैंची धाम होते हुये अपने गन्तव्य को जायेगें । बेतालघाट व रानीखेत से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों को कैंची धाम से भवाली तिराहा, मस्जिद तिराहा भवाली, ज्योलीकोट होते हुये हल्द्वानी को जायेगें । हल्द्वानी से चम्पावत/पिथौरागढ़ जाने वाले वाहनों को खुटानी बैण्ड से (बैरियर) डायवर्ट किया जायगें । अल्मोड़ा से रामनगर, काशीपुर, दिल्ली, देहरादून आदि को जाने वाले वाहनों को वाया खैरना पुल से डायवर्ट कर बेतालघाट होते हुये भेजा जायेगा ।
इसी तरह स्कीम चतुर्थ के तहत अल्मोडा से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को क्वारब पर रोका जायेगा तथा हल्द्वानी से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को गोला पार रोका जायेगा । इसके अतिरिक्त खैरना व रानीखेत की ओर से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को भी खैरना पुल से रानीखेत रोड पर रोका जायेगा। उक्त वाहन रात्रि 11.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक ही चलेंगे ।
बताया कि कैंची धाम परिसर में 180 वाहन क्षमता है। कैंची धाम से 02 किमी0 भवाली की ओर मार्ग के किनारे चौड़े स्थान पर- 150 वाहन क्षमता है। यहां से मन्दिर तक जाने का माध्यम पैदल होगा। पनीराम ढाबा कैंची धाम से 1.5 किमी0 अल्मोड़ा मार्ग की ओर-50 वाहन क्षमता- मन्दिर तक जाने का माध्यम पैदल होगा। नगर पालिका भवाली के रामलीला मैदान में 280 वाहन क्षमता है। मन्दिर तक जाने का माध्यम शटल सेवा होगा। भवाली सैनीटोरियम के पास अर्द्धनिर्मित रातिघाट मार्ग पर – 300 वाहन क्षमता मन्दिर तक जाने का माध्यम शटल होगा।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in देहरादून

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page