Connect with us

राष्ट्रीय

‘नाटू नाटू’ ने मचा द‍िया तहलका, बेस्‍ट ऑर‍िजनल गाने का जीता Oscar अवॉर्ड, लोगों ने खुशी में कहा ‘जय हो’

खबर शेयर करें -

Naatu Naatu Wins Oscars 2023: न‍िर्देशक राजामौली की फ‍िल्‍म ‘आरआरआर’ के गाने नाटू-नाटू ने ऑस्‍कर अवॉर्ड जीत ल‍िया है. इस गाने ने बेस्‍ट ऑर‍िजनल अवॉर्ड जीता है. न‍िर्देशक राजामौली की इस फिल्‍म ने भारतीय को फिर से गौरव से भर द‍िया है. ‘नाटू-नाटू’ की ये जीत एत‍िहास‍िक हैं, क्‍योंकि ये पहली भारतीय फीचर फिल्‍म है, ज‍िसके गाने को ऑर‍िजनल सॉन्‍ग कैटेग‍िरी में ऑस्‍कर अवॉर्ड जीता है. नाटू-नाटू की इस सफलता के पीछे एम एम कीरावनी हैं, जो स्‍टेज पर ये पुरस्‍कार लेने पहुंचे. ‘नाटू-नाटू’ ने 95वें अकादमी अवॉर्ड में 15 गानों को हरा कर इस कैटेग‍िरी में ये पुरस्‍कार जीता है. बता दें कि इस गाने ने 80वें गोल्‍डन ग्‍लोब अवॉर्ड्स में भी बेस्‍ट ऑर‍िजनल सॉन्‍ग कैटेग‍िरी में अवॉर्ड जीता था.

ऑस्‍कर लेने स्‍टेज पर पहुंचे म्‍यूज‍िक कंपोजर कीरवानी ने कहा, ‘मैं कारपेंटरों को सुनते हुए बड़ा हुआ हूं और आज मेरे हाथ में ऑस्‍कर्स है.’ म्‍यूज‍िक कंपोजर ने बड़े ही मजेदार अंदाज में अपनी बात कहने की बजाए उसे गाने के तौर पर गुनगुनाते हुए कहा, ‘मेरे द‍िमाग में बस एक ही बात चल रही थी, और यही हाल राजामौली और मेरे परिवार के द‍िमाग में भी था… आरआरआर को जीतना ही होगा, ये हर भारतीय के ल‍िए गौरव की बात होगी. इसे हमें दुनिया में सबसे ऊंचे पायदान पर बैठाना ही होगा.’

म्‍यूज‍िक कंपोजर एमएम कीरवानी के इस गाने को ऑस्‍कर अवॉर्ड्स में परफॉर्म भी क‍िया गया है. एमएम कीरवानी इससे पहले भी अपने काम के लिए लोगों का द‍िल और पुरस्‍कार दोनों जीत चुके हैं. उन्‍हें फिल्‍म ‘मगधीरा’ और ‘बाहुबली 2’ के लिए भी ह‍िट साउंडट्रैक के लिए पुरस्‍कार जीते हैं. बता दें कि कीरवानी को भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से भी सम्‍मान‍ित क‍िया जा चुका है.

वहीं ‘नाटू-नाटू’ की बात करें तो ये गाना सुनने में भले ही मस्‍तीभरा लगे लेकिन असल में ये एक आजादी का गीत है. इस गाने में कमजोर कौम के लोग नाचते-नाचते व‍िदेशी ताकतों को ये एहसास द‍िलाते हैं कि उनका क‍िला भी ध्‍वस्‍त हो सकता है और उन्‍हें भी पराजय म‍िल सकती है. न‍िर्देशक राजामौली की आरआरआर ने 2022 की बेहतरीन फिल्‍मों में अपना नाम दर्ज कराया है. इस फिल्‍म में आल‍िया भट्ट और अजय देवगन भी छोटे रोल्‍स में नजर आए हैं.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page