Connect with us

उत्तराखण्ड

नैनीताल:गर्मी बढ़ने के साथ ही उमड़ेंगे पर्यटक, 10 लाख पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद, होटलों में बुकिंग फुल

खबर शेयर करें -

दो साल से पस्त पड़े नैनीताल के पर्यटन कारोबार में इस साल जबरदस्त उछाल आ सकता है। कोरोना के बाद लगभग गायब हो चुके विदेशी पर्यटकों के भी इस बार बड़ी संख्या में पहुंचने की उम्मीद कारोबारी लगा रहे हैं। देसी पर्यटकों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है।

नैनीताल के बड़े होटलों में 80 फीसदी से अधिक कमरे बुक चल रहे हैं। छोटे होटल और होम-स्टे भी अभी से गुलजार हैं। पर्यटन कारोबारी मानते हैं कि मई-जून में कारोबार पीक पर होगा। कोरोना में बुरी तरह टूट चुका पर्यटन कारोबार धीरे-धीरे ढर्रे पर आ रहा है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल दस लाख से अधिक देसी पर्यटक नैनीताल पहुंचेंगे।

कोरोना से पहले सामान्य वर्षों में हर साल नौ लाख से ज्यादा पर्यटक यहां आते थे। बीते दो सालों से पर्यटन पूरी तरह ठप रहने के बाद अब धीरे-धीरे सुधार हो रहा है। आंकड़े भी इस बात की तस्दीक करते हैं। 2021 में दूसरी लहर के बावजूद 2020 की तुलना में करीब एक लाख अधिक पर्यटक सरोवर नगरी आए थे। 

विदेश पर्यटकों की कमी : विदेशी पर्यटकों की कमी से विदेशी मुद्रा मिलना भी लगभग बंद हो गया है।   मनी एक्सजेंच करने वाले राजेश शाही के अनुसार, ज्यादातर विदेशी नैनीताल और कॉर्बेट नेशनल पार्क देखने आते हैं। इनसे काफी विदेशी मुद्रा डॉलर, पाउंड व यूरो प्राप्त होती है। अनुमान के मुताबिक जिले में अमूमन हर साल 70 लाख से एक करोड़ तक का मनी एक्सचेंज पर्यटन से होता है। लेकिन कोविड के बाद विदेशी पर्यटकों ने एक तरह से आना बंद ही कर दिया है। ऐसे में विदेशी मुद्रा मिलना बंद हो गया है।

विदेशी पर्यटकों की संख्या में कमी
साल           विदेशी पर्यटक    

2021                633    
2020              2768    
2019              9565    
2018              9341    
2017              8329   (आंकड़े पर्यटन विभाग से)

कोविड ने निश्चित रूप से पर्यटन पर असर डाला है, पर अब हालात तेजी से सुधर रहे हैं। देसी पर्यटकों की संख्या बढ़ती नजर आ रही है। उम्मीद है कि इस साल ज्यादा सैलानी जिले में पहुंचेंगे। हम नए डेस्टीनेशन के साथ होम स्टे को भी प्रमोट कर रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में छूट मिलने के बाद विदेशियों की संख्या भी बढ़ने की उम्मीद है। 
बिजेंद्र पांडे, जिला पर्यटन अधिकारी

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page