Connect with us
खुशखबरी: देहरादून से काठगोदाम कितनी चलेगी वंदे मेट्रो, जून के अंत तक हो सकता है डिजाइन तैयार

देहरादून

खुशखबरी: देहरादून से काठगोदाम के बीच चलेगी सुपरफास्ट वंदे मेट्रो, जानिए इस हाईटेक प्रोजक्ट की खूबियां

खबर शेयर करें -

देहरादून: भारतीय रेल की बात हो और वंदे भारत सुपरफास्ट ट्रेन की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बीते दिन भारतीय रेलवे की तरफ से देहरादून और दिल्ली के निवासियों को एक शानदार चीज सौगात मिली। आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली और देहरादून के बीच वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होने वाली है।

इसी बीच एक और खुश खबर सामने आई है। देहरादून के निवासियों के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है जिससे देहरादून से काठगोदाम तक का सफर और आसान हो जाएगा। अब देहरादून से काठगोदाम के बीच भी वंदे मेट्रो चलाने की तैयारी की जा रही है।

जून के अंत तक इसका डिजाइन सामने आ जाएगा वंदे भारत ट्रेन की सफलता के बाद रेलवे क्षेत्रीय स्तर पर भी ऐसे ही अत्याधुनिक सुविधाओं से भरपूर वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की तैयारी कर रहा है और वंदे मेट्रो को ऐसे दो शहरों के बीच चलाया जाएगा जिन के बीच की दूरी 100 से 300 किलोमीटर होगी।

ऐसे में उत्तराखंड में देहरादून से काठगोदाम के बीच बंदे मेट्रो चलाने के प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो गया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार रेल यात्रा को और अधिक सुखद और सरल बनाने के उद्देश्य से दो शहरों के बीच में वंदे मेट्रो ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है और यह वंदे मेट्रो ट्रेन हाइड्रोजन बेस्ड स्वदेशी ट्रेन होगी जिसे भारत इंजीनियर डिजाइन कर रहे हैं और इस ट्रेन का निर्माण भारत में ही होगा।

इसके बाद देहरादून और काठगोदाम के बीच चलने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़कर 3 हो जाएगी। वर्तमान में केवल दो ही ऐसे ट्रेन है जो कि देहरादून से काठगोदाम के बीच में रोजाना चलती हैं। पहली नैनी जनशताब्दी जो कि दोपहर 4:00 बजे चलती है और रात 11:30 बजे काठगोदाम एक्सप्रेस चलती है।

ऐसे में गढ़वाल से कुमाऊँ रूट के यात्रियों को राहत मिलेगी। गढ़वाल एवं कुमाऊँ बीच आवागमन करने वाले यात्रियों के लिए बंदे मेट्रो ट्रेन एक शानदार विकल्प होगा जो कि महज चंद घंटों में देहरादून और काठगोदाम के बीच की दूरी तय करेगी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in देहरादून

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page