Connect with us

अजब-गजब

सिर्फ एक ग्‍लास सोडा आपके सारे बाल उड़ा देगा, रिसर्च में हैरान कर देने वाले दावे

खबर शेयर करें -

हम पार्टियों में बड़े शौक से सोडा पीते हैं. कई बार तो लोगों को यह भी कहते सुना गया है क‍ि यह सामान्‍य पानी की तरह है और इससे कोई खतरा नहीं. पर अगर आप भी सोडा पीने के शौकीन हैं तो यह खबर आपको चौंकाएगी जरूर. शोधकर्ताओं ने लंबे अध्‍ययन के बाद पाया कि जो लोग दिन में कम से कम बार सोडा पीते हैं उन पुरुषों में बाल झड़ने का खतरा 57 प्रतिशत अधिक होता है (Risk of hair loss). इससे ऐसे समझें क‍ि वे जल्‍दी गंजे हो जाएंगे.

उम्र तो देखिए
जर्नल न्यूट्रिएंट्स (Journal Nutrients) में चीन में शिंहुआ विश्वविद्यालय (Tsinghua University) के शोधकर्ताओं का यह अध्‍ययन प्रकाश‍ित हुआ है जो आपको डराएगा जरूर. उम्र तो देखिए. टीम ने 18 से 45 वर्ष की आयु के 1,028 पुरुषों पर यह रिसर्च की. भारत में भी सोडा पीने वालों में इस उम्र के सबसे ज्‍यादा लोग हैं. तो हो जाएं सावधान. दरअसल, शोध में शामिल लोगों से पूछा गया था क‍ि वे दिन में कैसा फूड लेते हैं. पता चला क‍ि जो पुरुष हर दिन अनहेल्‍दी डाइट लेते हैं, जिसमें सोडा, तला हुआ भोजन, चीनी और आइसक्रीम जैसी मिठाइयां शामिल होती हैं, उनमें गंजापन होने की संभावना अधिक होती है.

कम पीते हैं तो भी खतरा ज्‍यादा
शोध से पता चला क‍ि हफ्ते में अगर एक बार भी सोडा पीते हैं तो बालों के झड़ने का जोखिम 21 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. और अगर चार बार पी रहे तो यह जोखिम 26 प्रतिशत से भी ज्‍यादा हो जाता है. तो यह सोचकर बिल्‍कुल मत रह‍िए क‍ि ज्‍यादा पीने से ही आपके गंजा होने की संभावना है. थोड़ा भी पीते हैं तो यह आपके सारे बाल उड़ाने के लिए काफी होगा.

समस्‍या के कॉकटेल होने जैसा
इतना ही नहीं, अगर आप खराब डाइट लेते हैं. मसलन खूब तीखा, तला हुआ खाते हैं तो भी खतरा ज्‍यादा है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, यह समस्‍या के कॉकटेल हो जाने जैसा है. आपके शरीर को तो नुकसान हो रहा है, गंजा होने का खतरा बहुत ज्‍यादा बढ़ जाता है. अधिकांश पुरुषों को यह समस्‍या झेलनी ही पड़ेगी.

35 साल में ही झड़ रहे बाल
शोध में यह भी पता चला क‍ि लगभग दो-तिहाई पुरुषों के अध‍िकांश बाल 35 वर्ष की आयु में ही झड़ गए. और उम्र बढ़ने के साथ यह दिक्‍कत बढ़ती ही जा रही . शोधकर्ताओं ने इसकी वजह भी बताई. उनके मुताबिक, ऐसा इसलिए है क्योंकि चीनी समस्या है. बहुत अधिक इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बनता है, जो रक्त परिसंचरण को बाधित करता है और बालों के रोम को नुकसान पहुंचाता है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page