Connect with us

लाइफस्टाइल

How to stop tooth pain fast: दाढ़ के भयंकर दर्द से 10 मिनट में छुटकारा दिला सकते हैं ये 6 घरेलू उपचार

खबर शेयर करें -

दांत में दर्द (Toothache) होना एक सामान्य समस्या है जिससे बहुत से लोग पीड़ित रहते हैं। सुनने में यह समस्या जितनी छोटी लगती है, असल में उससे कहीं ज्यादा गंभीर है। दांत का दर्द कितना भयंकर है, यह कोई पीड़ित ही बता सकता है। दांत में दर्द होने पर आपका बोलना, खाना-पीना यहां तक कि बात करना तक दुश्वार हो जाता है। आम भाषा में इसे दाढ़ या जाड़ दर्द के नाम से भी जाना जाता है। कई बार दर्द इतना ज्यादा होता है कि आपके पूरे मुंह में सूजन आ सकती है।

दांत या जाड़ दर्द के कारण- दांत दर्द अक्सर उन लोगों होता है, जो कठोर चीजों का अधिक सेवन करते हैं। इसके अलावा बैक्टीरिया और इन्फेक्शन भी इसका कारण बन सकते हैं। दांत के अंदर पल्प होता है, जो नर्व टिश्यू और ब्लड वेसेल्स से भरा होता है। यह पल्प वाली ये नसें आपके शरीर में सबसे संवेदनशील होती हैं। जब ये नसें बैक्टीरिया से संक्रमित होती हैं, तो वे गंभीर दर्द पैदा कर सकती हैं।

जाड़ दर्द का इलाज क्या है? ऐसा माना जाता है कि जाड़-दांत का हल्का दर्द खुद ठीक हो जाता है लेकिन अगर यह इन्फेक्शन की वजह से हुआ है, तो आपको डेंटिस्ट को दिखाना चाहिए। हालांकि कुछ घरेलू उपचार भी हैं, जो दांत के दर्द से राहत दे सकते हैं।

गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना

गर्म पानी में नमक डालकर कुल्ला करना

IRJPMS पर प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, नमक एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है। गुनगुने पानी में नमक मिलाकर इससे कुल्ला करने से दांत दर्द में तुरंत आराम मिलता है। आपने नोटिस किया होगा कि डॉक्टर आमतौर पर इस उपाय को प्राथमिक उपचार के रूप में सुझाते हैं। मुमं में पानी लेकर कुछ देर के लिए बंद कर लें और फिर थूक दें। इस प्रक्रिया को दिन में 4-5 बार दोहराएं।

बेकिंग सोडा पेस्ट

बेकिंग सोडा पेस्ट

दांत के दर्द से राहत पाने में बेकिंग सोडा आपके काम आ सकता है। बस अपने नियमित टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे सीधे दर्द वाले दांत पर लगाएं। इससे आपको कुछ ही मिनटों में दर्द से राहत मिल सकती है।

प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं

प्रभावित हिस्से पर बर्फ लगाएं

NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार, किसी भी तरह की सूजन को ठीक करने के लिए बर्फ बढ़िया काम करता है। दांत में दर्द होने पर अपने गाल के किनारे पर आइस पैक का प्रयोग करें। ऐसा कम से कम 15 मिनट करें। जब भी आपको तीव्र दर्द महसूस हो इसे दिन में कई बार दोहराएं।

वनिला का रस

वनिला का रस

यदि आपको लगता है कि वनिला का उपयोग केवल शेक-केक या आइसक्रीम में किया जाता है, तो आपको आपको यह जानकर खुशी होगी कि वास्तव में इस सुगंधित सामग्री के कई गुण हैं। यह दांत के दर्द को ठीक करने में बहुत मदद करता है। बस एक रुई के तुके पर वनिला रस की कुछ बूंदें डालें और इसे दर्द वाले दांत पर लगभग 15 मिनट तक रखें। कुछ मिनटों के लिए आराम करें और आप महसूस करेंगे कि दर्द धीरे-धीरे कम हो रहा है।

टी बैग

टी बैग

दांत के कारण होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के टी बैग्स की सलाह दी जाती है। चाय की गर्माहट सूजन को कम करने में मदद करती है, वहीं दर्द वाले दांत पर सीधे टी बैग लगाने से दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। चाय के अंदर मौजूद टैनिक एसिड सूजन को कम करने में मदद करता है।

लौंग

लौंग

लौंग की सलाह तो दादा-दादी भी देते आ रहे हैं। दर्द वाले दांत के ठीक ऊपर एक पूरी लौंग रखने से आराम मिल सकता है। NCBI पर प्रकाशित एक अधययन के मुताबिक, इसके एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं। प्रभावित हिस्से पर लौंग का तेल भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page