Connect with us

others

मोबाइल से रोज़ कुछ घंटे की दूरी सेहत पर डालती है इतना सकारात्मक असर, हैरान रह जाएंगे ये जानकर

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं मोबाइल फोन्स को अगर हम हर दिन कुछ घंटे के लिए ही खुद से अलग करने की आदत बना लें तो भी हमारी सेहत पर इसका सकारात्मक असर पड़ता है। मनोचिकित्सकों का कहना है कि सभी लोगों को शाम के 6 बजे के बाद मोबाइल या किसी भी प्रकार के स्क्रीन के अधिक संपर्क में रहने से बचना चाहिए। ऐसे में यदि आप शाम 6 बजे के बाद भी खुद की मोबाइल पर निर्भरता को कम कर लेते हैं, तो भी इससे सेहत को कई प्रकार से लाभ मिल सकता है।
स्मार्टफोन का अधिक इस्तेमाल लाइफ स्टाइल पर पड़ता है। फोन से कुछ घन्टे की दूरी करके यह समय शारीरिक गतिविधियों में लगा दिया जाए तो हृदय रोग, डायबिटीज जैसी कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को कम किया जा सकता है। हृदय रोग, डायबिटीज की गंभीर जटिलताएं जानलेवा हो सकती हैं। सेलफोन की लत को नींद संबंधी विकारों और थकान में वृद्धि जैसी समस्याओं के प्रमुख कारण के तौर पर भी जाना जाता है।
अगर आप सोने से ठीक पहले ये कोशिश करते हैं कि सेलफोन ना देखें तो इन परेशानियों को काफी हद तक दूर किया जा सकता है। सेल फोन की लत मानसिक स्वास्थ्य की बढ़ती समस्याओं का कारण होती है। कुछ शोध इस तरफ भी संकेत करते हैं कि जिन लोगों में सेल फोन की लत है उनमें अन्य लोगों की तुलना में डिप्रेशन होने का खतरा भी अधिक होता है। इन आफतों को आप मोबाइल फोन से दूरी बनाकर रफा दफा कर सकते हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page