Connect with us
अगर आप भी अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो पीने वाला पानी इसका विकल्प हो सकता है। एक अंतरराष्ट्रीय शोध के बाद यह दावा किया गया है। शोध के अनुसार पीने वाले पानी के सही इस्तेमाल से वजन कम करने में मदद मिल सकती है।

लाइफस्टाइल

पीने वाले पानी से कम कर सकते हैं अपना वजन, इस तरीके से करना होगा इस्तेमाल; अंतरराष्ट्रीय शोध में किया दावा

खबर शेयर करें -

क्या आप भी बढ़ते वजन और मोटापे की समस्या से परेशान हैं, क्या आप वजन कम करने के लिए तमाम सारे पैसे खर्च करने के बाद भी सफल नहीं हो पाए हैं, क्या आप भी अपना वजन घटाना चाहते हैं, क्या आपको वजन घटाने के मुफ्त उपचार और नुस्खे की तलाश है?…अगर आपका जवाब हां है तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। वजन घटाने का सबसे अच्छा और मुफ्त इलाज आपके घर में ही मौजूद है। आपको जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ पीने वाले पानी से ही आप अपना वजन घटा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि भला यह कैसे संभव है, क्योंकि हम पानी तो रोज पीते हैं…फिर वजन घटता क्यों नहीं। आपको बता दें कि जो पानी आप पीते हैं, उसी से वजन घट सकता है। मगर इसके इस्तेमाल का तरीका अलग है। यदि आप बताए गए तरीके के अनुसार पीने वाले पानी का इस्तेमाल करते हैं तो वजन और मोटा घटा सकते हैं। यह बात हम नहीं कह रहे, बल्कि एक अंतरराष्ट्रीय शोध के बाद ऐसा दावा वैज्ञानिकों की ओर से किया गया है। तो आइए आपको बताते हैं कि पीने वाले पानी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए कैसे करना है।

एक अंतरराष्ट्रीय अध्ययन से पता चला है कि भोजन से पहले पानी पीने वाले मध्यम आयु वर्ग और अधेड़ व्यक्तियों का वजन 12 सप्ताह की अवधि में 2 किलोग्राम कम हो गया, उन लोगों की तुलना में जो भोजन के साथ पानी नहीं पीते थे। क्या प्रतिभागी पानी पीने के बाद अपने दिन के भोजन में से केवल एक के दौरान कम खाते हैं। शायद यह हमारे शरीर की अपना आकार बनाए रखने की जैविक इच्छा के कारण है। हालांकि चूंकि पानी एक तरल पदार्थ है, यह हमारे पेट से तेजी से खाली हो जाता है। दिलचस्प बात यह है कि पेट के आकार के कारण, तरल पदार्थ पेट के निचले हिस्से में पचने वाले किसी भी अर्ध-ठोस भोजन सामग्री को बायपास कर सकते हैं। इसका मतलब है कि पानी अभी भी पेट से जल्दी खाली हो सकता है। इसलिए भले ही इसका सेवन भोजन के अंत में किया जाए, लेकिन जरूरी नहीं कि यह आपकी परिपूर्णता भावनाओं को बढ़ाए। यदि आप कम खाने और वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अधिक मात्रा में पानी पीना कोई अच्छा समाधान नहीं हो सकता। मगर खाने से 1 घंटे पहले पानी पीना अच्छा विकल्प हो सकता है। साथ ही खाने के 1 घंटे बाद पानी पिया जाए तो यह फायदेमंद है।

कैसे करता है काम

इस बात के प्रमाण हैं कि जब पानी को अन्य पदार्थों (जैसे फाइबर, सूप या वनस्पति सॉस) के साथ मिलाया जाता है, तो यह पेट द्वारा सामग्री को खाली करने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है, इसका अर्थ है कि आप लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करते हैं। हालांकि पानी आपको सीधे तौर पर वजन कम करने में मदद नहीं कर सकता, फिर भी यह वजन घटाने में मदद कर सकता है, क्योंकि यह सबसे स्वास्थ्यवर्धक पेय है जिसे हम चुन सकते हैं। सोडा और अल्कोहल जैसे उच्च-कैलोरी पेय को पानी से बदलना आपके द्वारा प्रतिदिन उपभोग की जाने वाली कैलोरी को कम करने का एक आसान तरीका हो सकता है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। मगर यहां यह भी कहा गया है कि कई बार दावा किया जाता है कि रोजाना 4.5 लीटर पानी पीने से वजन कम हो सकता है तो संभवतः इससे मदद नहीं मिलेगी। मगर भोजन से 1 घंटे पहले पानी पानी लाभकारी हो सकता है।

ठंडा पानी भी कम कर सकता है वजन

आठ युवाओं ने एक अध्ययन में ऊर्जा व्यय में वृद्धि देखी। जब पानी फ्रिज में ठंडा किया हुआ था, इस तरह से खर्च होने वाली कैलोरी में बहुत मामूली 4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। ऐसा संभवत: इसलिए हो सकता है क्योंकि शरीर को पानी को शरीर के तापमान तक लाने के लिए अधिक ऊर्जा का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, या क्योंकि शरीर को तरल पदार्थ की बढ़ी हुई मात्रा को गुर्दे के माध्यम से फ़िल्टर करने के लिए अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए यद्यपि वैज्ञानिक रूप से यह संभव हो सकता है, लेकिन खर्च होने वाली कैलोरी में वास्तविक शुद्ध वृद्धि बहुत कम है। कई शोध में पता चला है कि अधिक पानी पीने वाले व्यक्ति का वजन भी कम हो सकता है। यह काफी हद तक सही हो सकता है। मगर इसमें अभी और शोध की जरूरत है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page