Connect with us

राष्ट्रीय

कोरोना ने पकड़ी रफ्तार तो पीएम मोदी ने किया सतर्क; दिल्‍ली में 1367 नए मामले, केरल और गोवा ने उठाए कदम

खबर शेयर करें -

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते देश में पाबंदियों का दौर धीरे-धीरे लौटने लगा है। केरल सरकार ने बुधवार से राज्य में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। इसका उल्लंघन करने पर जुर्माना भी लगेगा। गोवा सरकार ने मास्क को अनिवार्य तो नहीं बनाया है, लेकिन एहतियात के तौर लोगों से इसे पहनने की अपील की है। इस बीच पीएम मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों के साथ एक बैठक की और प्रभावी स्‍तर पर ‘टेस्‍टिंग, ट्रैकिंग और ट्रीटमेंट’ के कार्यान्वयन पर जोर दिया।

दिल्‍ली में 1367 नए मामले

दिल्‍ली में एक दिन में कोरोना के 1367 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक व्‍यक्ति की मौत दर्ज की गई है। वहीं बीते 24 घंटे में 1042 लोग बीमारी से ठीक हुए हैं। मौजूदा वक्‍त में दिल्‍ली में कोरोना के 4832 सक्रिय मामले हैं।

पीएम मोदी ने की यह अपील

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक में कहा कि बीते दो हफ्तों में कुछ राज्यों में जिस प्रकार से कोरोना के मामले बढ़े हैं उससे साफ है कि महामारी की चुनौती अभी पूरी तरह खत्‍म नहीं हुई है। ऐसे में सभी को सतर्क रहने की जरूरत है। जैसा की यूरोप में देखा जा रहा है ओमीक्रोन और उसके सब वैरिएंट्स गम्भीर चुनौती पैदा कर सकते हैं। पीएम मोदी ने जांच के साथ ही उपचार के अमल पर जोर दिया।

हरियाणा के चार जिलों में मास्‍क अनिवार्य

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने कहा कि हमने दिल्ली के चार जिलों में कोविड के मामले बढ़ने पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। हम कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

केरल सरकार ने उठाए कदम

केरल के मुख्य सचिव डा. वीपी जोय ने कहा कि आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 की धारा (3) में प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए राज्य सरकार ने सभी सार्वजनिक जगहों, सभाओं, कार्यस्थलों और सार्वजनिक परिवहन से यात्रा के दौरान मास्क पहनना अनिवार्य किया है। इसका उल्लंघन दंडनीय अपराध होगा।

गोवा में मास्‍क पहनने की सलाह

पणजी में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बुधवार को कहा कि संक्रमण के मामलों में वृद्धि के अनुमानों को देखते हुए लोगों को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनने की सलाह गई है। इसे अनिवार्य नहीं बनाया गया है। मास्क नहीं पहनने पर किसी पर जुर्माना नहीं लगाया जाएगा।

कई राज्‍यों में मास्‍क पहनना अनिवार्य 

दिल्ली में मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये जुर्माना भी लगाया जा रहा है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ, गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर, बागपत जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। कर्नाटक, हरियाणा, पंजाब, तेलंगाना, चंडीगढ़ में भी मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।

मुआवजे का दावा करने की समय सीमा तय

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए का कहना है कि 20 मार्च से पहले कोरोना के चलते हुई मौतों के लिए मुआवजे का दावा करने की समयसीमा दो महीने होगी जबकि भविष्य में यह तीन महीने की रहेगी। मालूम हो कि बीते 24 मार्च को सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था जिसके मद्देनजर यह घोषणा की गई है।

देश में 24 घंटे में मिले 2,927 मामले

देश में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में 2,927 मामले मिले हैं और 32 लोगों की मौत हुई है, जिसमें 26 मौतें अकेले केरल से हैं और महाराष्ट्र में चार और दिल्ली व मिजोरम में एक-एक मौतें हुई हैं।

188.28 करोड़ डोज लगाई गई

सक्रिय मामले बढ़कर 16,279 हो गए हैं। दैनिक संक्रमण दर 0.58 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 0.59 प्रतिशत है। कोविन पोर्टल के शाम छह बजे के आंकड़ों के अनुसार अब तक कोरोना रोधी वैक्सीन की कुल 188.28 करोड़ डोज लगाई गई हैं। इसमें 85.48 करोड़ लोगों को दोनों डोज दे दी गई हैं यानी उनका पूर्ण टीकाकरण हो गया है। 

इनसाकाग ने कहा- बहुत कम रिकाम्बिनेंट वैरिएंट मिले

इस बीच भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम यानी इंसाकाग का कहना है कि देश में कोरोना वायरस के बहुत कम रिकांबिनेंट (पुन:संयोजित) वैरिएंट पाए गए हैं। यही नहीं इनमें से किसी में न तो स्थानीय या अन्य स्तर पर संक्रमण में वृद्धि देखी गई है। इनसे गंभीर संक्रमण या अस्पताल में भर्ती होने का खतरा भी नहीं है। इंसाकाग जीनोम सीक्वेंसिंग के विश्लेषण के आधार पर ये बातें कही है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page