Connect with us

Weather

अलर्ट: प्रदेश में अगले चार दिन कड़क ठण्ड के चलते ऑरेंज अलर्ट जारी

खबर शेयर करें -

प्रदेश के कुछ जिलों में आज से अगले चार दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार जिले में 16 दिसंबर तक घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चलने के आसार हैं।

भले ही इस सीजन अभी तक बारिश या बर्फबारी नहीं हुई है, लेकिन मौसम ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार को मैदान से लेकर पहाड़ तक शीत दिवस होने के साथ ही सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा। दिन का अधिकतम तापमान छह डिग्री कमी के साथ 13.4 डिग्री दर्ज किया गया। उधर आज (शनिवार) से अगले चार दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी।

बीते कुछ दिनों से घना कोहरा और पाला पड़ने से सूखी ठंड सता रही है। शुक्रवार को दिन भर घना कोहरा छाने, सर्द हवाएं चलने व तापमान गिरने से कंपकंपी छूट गई। शीत दिवस होने के चलते दिन भर बादल छाने की वजह से अंधेरा जैसा माहौल रहा। देर शाम को हल्का सा सूरज दिखा लेकिन तापमान में कोई असर नहीं पड़ा। आंकड़ों पर नजर डालें तो पंतनगर का अधिकतम तापमान में भी छह डिग्री कमी के साथ 12.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। हालांकि मुक्तेश्वर का अधिकतम तापमान छह डिग्री बढ़ोतरी के साथ 18.7 और नई टिहरी का भी तीन डिग्री बढ़ोतरी के साथ 18.8 डिग्री रहा।

क्या है शीत दिवसशीत दिवस

तापमान के 10 डिग्री से कम हो जाने और अधिकतम तापमान के मौसम के सामान्य तापमान से 4.5 से 6.4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर जाने की बाद होता है। वहीं, अधिकतम तापमान के 6.5 डिग्री और इससे अधिक नीचे गिर जाने के बाद गंभीर शीत दिवस होता है।विज्ञापनचार दिन तक रहेगी शीत दिवस जैसी स्थितिप्रदेश के कुछ जिलों में आज से अगले चार दिन तक शीत दिवस जैसी स्थिति रहेगी। मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, नैनीताल, हरिद्वार जिले में 16 दिसंबर तक घना कोहरा छाने के साथ सर्द हवाएं चलने के आसार हैं।हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में कोहरे का ओरेंज अलर्टमौसम विज्ञान केंद्र ने आज (शनिवार) हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर में कोहरा छाने का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन दोनों जिलों में गंभीर शीत लहर होने के आसार हैं। जबकि देहरादून, पौड़ी और नैनीताल जिले में घना कोहरा छाने का येलो अलर्ट जारी किया गया। इन जिलों के भी कुछ इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहेगी।वि

बारिश से पहले जारी रहेगा विंड चिल इफेक्टमौसम के बदलते पैटर्न से इस साल विंटर बारिश न होने तक विंड चिल इफेक्ट जारी रहेगा। कोहरा छाने और पाला पड़ने से ठिठुरन बढ़ी रहेगी। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों तक भी बारिश-बर्फबारी के आसार नहीं है। ऐसे में पहाड़ों में पाला तो मैदानी इलाकों में घना कोहरा छाने से प्रदेश भर में लोगों को ठंड सताएगी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in Weather

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page