Connect with us

अजब-गजब

अजब: 75 साल बाद एक दूसरे से मिलेंगे बिछड़े भाई बहन, भारत पाक विभाजन की त्रासदी

खबर शेयर करें -

भारत पाकिस्तान के बंटवारे ने कई परिवारों को बहुत दुख दिए हैं। तमाम जिंदगियां तबाह हुईं, सैकड़ों-लाखों लोगों को इसके दर्द का दंश झेलना पड़ा था। लोगों को अपने घरों को छोड़ पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा था। कई लोग छूट गए। ऐसी ही एक कहानी भाई बहन की सामने आई है जो विभाजन के बाद अब एक-दूसरे के संपर्क में आए हैं। बहन पाकिस्तान में है जबकि भाई भारत में है।

दरअसल, यह संयोग ही है कि यह कहानी रक्षा बंधन से ठीक पहले सामने आई है। पाकिस्तान की 67 वर्षीय सकीना बीबी और उनके भाई जिन्हें अब गुरमेल सिंह के नाम से जाना जाता है, दोनों की बाचीत हो पाई है। टाइम्स ऑफ इंडिया ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि पाकिस्तानी यूट्यूबर नासिर ढिल्लो ने एक कैम्पेन के तहत यह खोज पूरी की है और अब दोनों को खोज निकाला है। यह भी बताया गया कि भाई बहन रक्षा बंधन के दिन एक दूसरे से वीडियो पर बात हुई।

रिपोर्ट के मुताबिक गुरमेल सिंह लुधियाना के जस्सोवाल स्थित एक गांव में रहते हैं जबकि उनकी बहन पाकिस्तान के सकीना शेखूपुरा में रहती हैं। सकीना की कहानी सुनकर यूट्यूबर ने यह कहानी अपलोड कर दी और यहां जस्सोवाल में रह रहे गुरमेल सिंह तक यह बात पहुंच गई। बंटवारे से पहले गुरमेल का जन्म लुधियाना के नूरपुर गांव में हुआ था, जबकि सकीना का जन्म 1955 में शेखूपुरा के गुरदास गांव में हुआ था। लेकिन 1947 की उथल-पुथल के दौरान ही गुरमेल अपनी मां के साथ नानी के यहां गए।

उसके बाद से ही सकीना लगातार पत्र भी लिख रही थीं। रिपोर्ट के मुताबिक 1961 में एक बार पत्र का जवाब भी मिला था लेकिन इसके बाद बातचीत कभी नहीं हो पाई। सकीना की कहानी जिसे यूट्यूबर नासिर ढिल्लो ने अपलोड किया था उसपर जस्सोवाल गांव के सरपंच का जवाब मिला। उन्होंने बताया कि फिलहाल सकीना एक सर्जरी के लिए अस्पताल में है। और जल्द ही हम एक या दो दिन में उसके भाई से बात करेंगे। फिलहाल दोनों को पता चल गया कि उनकी बातचीत जल्द होगी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page