Connect with us

उत्तराखण्ड

उत्‍तराखंड में बहाल होंगे नौकरी से हटाए गए 1600 आउटसोर्स कर्मचारी, विश्व स्वास्थ्य दिवस पर स्वास्थ्य मंत्री ने की घोषणा

खबर शेयर करें -

देहरादून: कोरोनाकाल में सरकारी अस्पतालों और मेडिकल कालेजों में आउटसोर्स पर रखे गए करीब 1600 कर्मचारी बहाल होंगे। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डा. धन सिंह रावत ने गुरुवार को विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर यह घोषणा की।  स्वास्थ्य विभाग की ओर से सुभाष रोड स्थित होटल में आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बीती 31 मार्च को अनुबंध खत्म होने के बाद नौकरी से हटाए गए इन कर्मचारियों का अहित नहीं होने दिया जाएगा।

उन्हें रिक्त पदों के सापेक्ष समायोजित किया जाएगा। इस संदर्भ में मेडिकल कालेजों के प्राचार्य और मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से एक सप्ताह के भीतर रिक्तियों का विवरण मांगा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की पहली, दूसरी व तीसरी लहर के दौरान आउटसोर्स पर कर्मचारी रखे गए थे। इन सभी ने बहुत अच्छा काम किया। चुनौतीपूर्ण समय में स्वास्थ्य विभाग का साथ दिया। इनके समायोजन का प्रस्ताव कैबिनेट में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में जल्द दो दिन का चिंतन शिविर भी आयोजित किया जाएगा।

इसमें स्वास्थ्य विभाग की एक साल की कार्ययोजना तैयार की जाएगी। शिविर में देश-प्रदेश के चिकित्सकों व विशेषज्ञों को जोड़ा जाएगा और बिंदुवार तमाम पहलुओं पर मंथन किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि छह माह के भीतर स्वास्थ्य विभाग शत-प्रतिशत डिजिटल होगा और पेपरलेस व्यवस्था लागू होगी। दवा से लेकर कर्मचारियों की तमाम जानकारी तक आनलाइन होगी। इससे व्यवस्था और अधिक पारदर्शी होगी।

उन्होंने कहा कि क्लीनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के संबंध में भी छह माह के भीतर निर्णय लिया जाएगा। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) लगातार एक्ट में संशोधन की मांग कर रहा है। एक्ट का अध्ययन कर राज्य हित में जो संभव होगा, वह किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य विभाग व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) अलग-अलग धारा बन गए हैैं। इस समस्या का भी जल्द समाधान निकाला जाएगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को अधिकार संपन्न बनाया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आयुष्मान एवं गोल्डन कार्डधारकों को उपचार के दौरान होने वाली परेशानी जल्द दूर करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैैं।साभार न्यू मीडिया

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page