Connect with us

अल्मोड़ा

नशा विरोधी कार्यक्रम के तहत राजकीय महाविद्यालय गुरुड़ाबांज में एक सेमिनार का किया गया आयोजन, जिसमें छात्र–छात्राओं ने लिया भाग

खबर शेयर करें -

नशा उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत, राजकीय महाविद्यालय गुरुड़ाबांज में छात्र – छात्राओं के बीच दिनांक 23-03-2023 के दिन एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया .कार्यक्राम का आरंभ करते हुए कार्यक्रम के अध्यक्ष और महाविद्यालय के प्राचार्य आर ए सिंह ने मुख्य अतिथि, प्रसिद्ध समाज सेवी गोविन्द गोपाल का स्वागत करते हुए उपस्तिथ छात्र समुदाय से उनके अनुभवों का लाभ लेकर देवभूमि के समाज को नशा मुक्त करने के राज्य सरकार के लक्ष्य को प्राप्त करने का आह्वान किया.इस अवसर पर प्रसिद्ध समाज सेवी गोविन्द गोपाल के ओजस्वी उद्बोधन ने न केवल उपस्थित छात्र – छात्राओं में वरन उपस्थित अन्य श्रोताओं में नशे के उन्मूलन हेतु एक नयी ऊर्जा का संचार किया .

उन्होनें आसपास के समाज में व्यसनों के विरुद्ध अलख जगाने के अनुभव और निरंतर उन संघर्षों को बनाए रखने की अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति से सामने आये अच्छे परिणामों को सांझा किया और छात्र समुदाय से ऐसे ही अपने –अपने गाँव समाज में सरकार के इस जनहित कार्यक्रम की अलख जगाने का आग्रह किया . अपने उद्बोधन को सजीव बनाते हुए उन्होंने उपस्थित छात्र छात्राओं से मंच से ही संवाद भी किया और उन्हें इस सामाजिक बुराई को दूर करने में भूमिका निभाने के सफल टिप्स भी दिए . उन्होंने कहा कि नशे ने समाज के हर स्तर और हर वर्ग को बड़ी बुरी तरह से प्रभावित कर दिया है व सांस्कृतिक विकास को बाधित किया है .

अब इस भयावह स्तिथि से बचने केलिए सरकार के प्रयासों को आत्मसात करते हुए अपने –अपने स्तर से नशे के प्रसार के विरुद्ध कमर कसनी है और 2025 तक सरकार के नशा उन्मूलन के लक्ष्य को हर हाल में प्राप्त करना है . उन्होनें पर्वतीय समाज में परिवार जैसी पवित्र संस्था को नशे से हो रहे नुकसान से बचाने के प्रयासों की अपील की.एक समाज सेवी के, समाज में नशे के विरुद्ध काम करते हुए सामने आयी कठिनाईयों को परास्त करने के, अपने अनुभवों को सांझा करने के इस कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन प्रोफेसर राजीव कुमार सक्सेना ने किया.

उन्होने गोविन्द गोपाल के समाज सुधार के अभियान को नशे के विरुद्ध एक सशक्त आवाज के रूप में रेखांकित करते हुए उनका आभार व्यक्त किया और कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया .विचार गोष्ठी में छात्र छात्राओं के साथ – साथ महाविद्यालय के प्राध्यापकगण एवं कर्मचारी भी उपस्तिथ रहे . यहाँ यह उल्लेखनीय होगाकि राज्य सरकार ने 2025 नशा उन्मूलन का लक्ष्य रखा हुआ है और विभिन्न महाविद्यालयों में इस हेतु छात्र समाज के बीच जागरूकता के कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं .

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अल्मोड़ा

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page