Connect with us
दक्षिण अफ़्रीका की अध्यक्षता में जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी आज सुबह रवाना हो गए। रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि वह दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति महामहिम सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ़्रीका गणराज्य का दौरा करेंगे।

दिल्ली

दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्रा पर रवाना हुए पीएम मोदी, जाने से पहले कहीं ये बातें…

खबर शेयर करें -

दिल्ली: 15वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन दक्षिण अफ़्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाला है। इस सम्मेलन में भाग लेने पीएम मोदी जोहान्सबर्ग के लिए मंगलवार की सुबह रवाना हो चुके हैं। रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि वह दक्षिण अफ़्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित होने वाले 15वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह दक्षिण अफ़्रीका के राष्ट्रपति महामहिम सिरिल रामफोसा के निमंत्रण पर 22-24 अगस्त 2023 तक दक्षिण अफ़्रीका गणराज्य का दौरा करेंगे। 

पीएम ने कहा कि ब्रिक्स विभिन्न क्षेत्रों में एक मजबूत सहयोग एजेंडा अपना रहा है। हम इस बात को महत्व देते हैं कि ब्रिक्स विकास की अनिवार्यताओं और बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार सहित संपूर्ण वैश्विक दक्षिण के लिए चिंता के मुद्दों पर चर्चा और विचार-विमर्श करने का एक मंच बन गया है। यह शिखर सम्मेलन ब्रिक्स को सहयोग के भविष्य के क्षेत्रों की पहचान करने और संस्थागत विकास की समीक्षा करने का एक उपयोगी अवसर प्रदान करेगा।

‘कई अतिथि देशों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक’

पीएम मोदी ने कहा कि जोहान्सबर्ग में अपने प्रवास के दौरान, वह ब्रिक्स-अफ्रीका आउटरीच और ब्रिक्स प्लस डायलॉग कार्यक्रम में भी भाग लेंगे जो ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की गतिविधियों के हिस्से के रूप में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह, कई अतिथि देशों के साथ बातचीत करने के लिए उत्सुक हैं, जिन्हें इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि वह जोहान्सबर्ग में मौजूद कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने के लिए भी उत्सुक हैं।

’40 वर्षों के बाद ग्रीस की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री’
पीएम मोदी ने कहा कि वह ग्रीस के प्रधान मंत्री  किरियाकोस मित्सोटाकिस के निमंत्रण पर, 25 अगस्त 2023 को दक्षिण अफ्रीका से एथेंस, ग्रीस की यात्रा करेंगे। उन्होंने कहा कि इस प्राचीन भूमि की यह उनकी पहली यात्रा होगी। उन्होंने कहा कि मुझे 40 वर्षों के बाद ग्रीस की यात्रा करने वाला पहला भारतीय प्रधान मंत्री होने का सम्मान प्राप्त हुआ है।

‘दोनों सभ्यताओं के बीच संपर्क दो सहस्राब्दियों से पुराना’
पीएम मोदी ने कहा कि हमारी दोनों सभ्यताओं के बीच संपर्क दो सहस्राब्दियों से पुराना है। आधुनिक समय में, लोकतंत्र, कानून के शासन और बहुलवाद के साझा मूल्यों से हमारे संबंध मजबूत हुए हैं। व्यापार और निवेश, रक्षा और सांस्कृतिक तथा लोगों से लोगों के बीच संपर्क जैसे विविध क्षेत्रों में सहयोग हमारे दोनों देशों को करीब ला रहा है। मैं ग्रीस की अपनी यात्रा से हमारे बहुआयामी संबंधों में एक नया अध्याय खुलने की आशा करता हूँ।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in दिल्ली

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page