Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

स्‍वीडन पर बरसे तुर्की के राष्‍ट्रपति एर्दोगन, बताया ‘आतंकवादियों का घर’, NATO सदस्‍यता रोकेंगे ?

खबर शेयर करें -

यूक्रेन की जंग के बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने फिनलैंड और स्वीडन के नाटो में शामिल होने पर विरोध जताया है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार को पत्रकारों को संबोधित करते हुए, एर्दोगन ने कहा कि तुर्की ने नाटो में शामिल होने के लिए दो स्कैंडिनेवियाई देशों का विरोध किया। उन्होंने स्वीडन को ‘आतंकवादियों का घर’ बताया।

एर्दोगन ने पूछा, इनमें से किसी भी देश ने आतंकवादी संगठन के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की, हम उन पर कैसे भरोसा करें।’ बीबीसी ने बताया कि तुर्की ने दो नॉर्डिक देशों पर कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के सदस्यों को शरण देने का आरोप लगाया। तुर्की इस पार्टी को एक आतंकवादी संगठन के रूप में देखता है। सोमवार को हेलसिंकी में संसद में बोलते हुए, फिनलैंड के विदेश मंत्री पेक्का हाविस्टो ने कहा कि वह तुर्की के रुख से हैरान हैं, हमारी सरकार को एर्दोगन के किसी भी बयान में कोई दिलचस्पी नहीं है।

स्वीडन स्थायी नाटो ठिकाने या परमाणु हथियार नहीं चाहता’

फिनलैंड ने पिछले हफ्ते औपचारिक रूप से नाटो में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी। वहीं 14 मई को पड़ोसी देश स्वीडन ने भी नाटो में शामिल होने की मंशा जताई है। स्वीडन की प्रधानमंत्री मैग्डेलेना एंडरसन ने सोमवार को एक ब्रीफिंग में कहा,’नाटो स्वीडन को मजबूत करेगा।’ हालांकि, एंडरसन ने जोर देकर यह भी कहा कि स्वीडन अपने क्षेत्र पर स्थायी नाटो ठिकाने या परमाणु हथियार नहीं चाहता है।

नॉर्वे, डेनमार्क और आइसलैंड, सभी नाटो सदस्यों ने कहा कि वे स्वीडन और फिनलैंड का हर तरह से समर्थन करेंगे। ब्रिटेन, जो नाटो का सदस्य भी है। वह पहले ही स्वीडन और फिनलैंड को सुरक्षा गारंटी दे चुका है। इस बीच स्‍वीडन की विदेश मंत्री ने मंगलवार को नाटो में शामिल होने के आवेदन पर हस्‍ताक्षर कर दिया है। रूस फिनलैंड और स्‍वीडन को इस पूरे मामले को लेकर धमकी दे चुका है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page