Connect with us

राष्ट्रीय

बड़ी खबर : अब UPI से ज्यादा ट्रांजेक्शन लगेगा PPI, मतलब…एक्सट्रा चार्ज

खबर शेयर करें -

डिजिटल दौर में हर कोई गूगल-पे (GPay), फोन-पे (phonePe), पेटीएम (Paytm) और अन्य तरह के विभिन्न UPI के जरिए पेमेंट कर रहे हैं। आम आदमी से लेकर खास आदमी तक इसका प्रयोग कर रहा है। लेकिन, सरकार इस पर भी अब लोगों से वूसली की तैयारी में है। नए नियम बना दिए गए हैं। ये सभी नियम एक अप्रैल से लागू होंगे। आइए आपको बताते हैं कि आखिर ये नए नियम क्या हैं…?

NPCI ने सर्कुल जारी किया

एक अप्रैल से महंगाई का एक और झटका लगा है। यूपीआई से पेमेंट करना अब महंगा होगा। 1 अप्रैल से यूपीआई से पेमेंट करने पर आपको चार्ज देना होगा। यानी 1 अप्रैल से GPay, phonePe, Paytm ऐप से पेमेंट करेन पर चार्ज देना पड़ सकता है। नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस बारे में एक सर्कुल जारी किया है। जिसके मुताबिक UPI से मर्चेंट ट्रांजेक्शन पर फीस लगाने का सुझाव दिया गया है। इसका मतलब ये है कि 1 अप्रैल से मर्चेंट के साथ की जाने वाली लेनदेन पर आपको अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

UPI पेमेंट हो सकता है महंगा

UPI से पमेंट करने की आदत आज आम लोगों को लग चुकी है। नोटबंदी के बाद कैश की जगह स्मार्टफोन ने ले लिया। लेकिन अब ये आदत आपको महंगी पड़ने वाली है। एनपीसीआई ने यूपीआई पेमेंट को लेकर सर्कुलर जारी किया है। जिसमें 1 अप्रैल से यूपीआई से होने वाले मर्चेट पेमेंट पर पीपीआई चार्ज लगाने की सिफारिश की है। फिलहाल ये सिफारिश की गई है। यहां ये ध्यान देना होगा कि अगर ये लागू हो जाता है कि आपको यूपीआई से ट्रांजैक्शन करने पर अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

2000 रुपये से अधिक के लेनेदेन पर लगेगा चार्ज

UPI से पमेंट करने की आदत आज आम लोगों को लग चुकी है। नोटबंदी के बाद कैश की जगह स्मार्टफोन ले ले लिया। लेकिन अब ये आदत आपको महंगी पड़ने वाली है। एनपीसीआई ने यूपीआई पेमेंट को लेकर सर्कुलर जारी किया है। जिसमें अप्रैल से यूपीआई से होने वाले मर्चेट पेमेंट पर पीपीआई चार्ज लगाने की सिफारिश की है। 24 मार्च को एनपीसीआई की ओर से ये सर्कुलर जारी किया गया। इस सर्कुलर में प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट (PPI) फीस लगाने का सुझाव दिया गया है।

UPI पेमेंट पर PPI फीस

ET की रिपोर्ट के मुताबिक UPI पेमेंट सिस्टम इस सुझाव के बाद 2000 रुपए से अधिक से UPI पेमेंट पर PPI फीस यानी एक्सट्रा चार्ज लगाने की तैयारी कर रहा है। अगर ये होता है तो 2000 रुपये से अधिक के लेनेदेन पर 1.1 प्रतिशत का चार्ज लग सकता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यूपीआई से होने वाले ट्रांजैक्शन का 70 फीसदी ट्रांजैक्शन 2 हजार रुपये से अधिक वैल्यू की होती है। ऐसे लोगों को अब फोनपे, यूपीआई, गूगलपे, पेटीएम जैसे डिजिटल ट्रांजैक्शन के लिए एक्सट्रा चार्ज देना पड़ सकता है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page