Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

पुतिन बोले-रूस पर हमले की फिराक में था NATO, इसलिए किया यूक्रेन पर अटैक

खबर शेयर करें -

यूक्रेन में चल रही जोरदार लड़ाई (Russia-Ukraine War) के बीच रूस आज अपना 77वां विजय दिवस मना रहा है. दूसरे विश्‍वयुद्ध के दौरान हिटलर की सेना के खिलाफ मिली जीत की याद में रूस विजय दिवस मनाता है. अपने भाषण के दौरान पुतिन ने कहा कि नाटो हमारी सीमा पर रूस के लिए खतरा पैदा करना चाहता था. यही नहीं यूक्रेन ने परमाणु हथियारों पर चर्चा शुरू कर दी थी.

पुतिन ने प्रण किया है कि रूस हिटलर की तरह से यूक्रेन को भी जंग में पराजित कर देगा. माना जा रहा है कि पुतिन इस विशाल परेड के जरिए रूस के महाविनाशक हथियारों का प्रदर्शन कर दुनिया को अपनी ताकत का अहसास करा रहे हैं. रूस वैसे तो हर साल विक्‍ट्री डे परेड आयोजित करता है लेकिन इस साल यूक्रेन की जंग को देखते हुए यह बेहद खास मानी जा रही है.

पुतिन ने कहा कि हमारी ड्यूटी है कि हर वह चीज करें जिससे दुनिया में युद्ध फिर दोबारा न हो. पुतिन ने यूक्रेन की जंग की तुलना सोवियत संघ के द्वितीय विश्‍वयुद्ध से की. रूसी राष्ट्रपति ने कहा, ‘रूसी सेना यूक्रेन में अपनी मातृभूमि की रक्षा कर रही है.’ उन्‍होंने कहा कि रूस यूक्रेन में पूरी तरह से अस्‍वीकार्य खतरे का सामना कर रहा है.

पुतिन ने यूक्रेन की जंग से पस्‍त हो चुकी रूसी जनता के अंदर देशभक्ति की भावना भरने की कोशिश की. खबरों के मुताबिक रूसी के फाइटर जेट मॉस्‍को में यूक्रेन जंग में लोकप्रिय हुए Z के आकार को आकाश में बनाएंगे.

T-34 टैंक भी परेड में शामिल
रूस की इस परेड का नेतृत्‍व दुनियाभर में चर्चित रहा T-34 टैंक करेगा. इस दौरान आकाश में रूस का महाविनाश का विमान आईएल-80 भी नजर आएगा जो परमाणु हमला होने की स्थिति में पुतिन के लिए अभेद्य कमान में बदल जाता है. इस विमान की मदद से पुतिन न केवल परमाणु हमले से बचे रह सकते हैं, बल्कि दुनिया के किसी भी देश में भीषण परमाणु हमला करने का आदेश भी दे सकते हैं.

मॉस्‍को में हो रहा विक्‍ट्री डे पर सबसे बड़ा जश्‍न
परेड के दौरान रूस के सुखोई-25 लड़ाकू विमान आकाश में रूस का झंडा बनाएंगे. सभी विमान मात्र 180 से 550 मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरेंगे. रूस के घातक टैंकों की टुकड़ी भी परेड में नजर आएगी. रूस में विक्‍ट्री डे पर सबसे बड़ा जश्‍न मॉस्‍को में होगा. शहर को सजान में मुख्‍य रंग लाल रखा गया है. ऐसी अटकले हैं कि रूसी राष्‍ट्रपति यूक्रेन में पूर्ण युद्ध का ऐलान कर सकते हैं.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page