Connect with us

others

Parents Tips: जिद्दी बच्चे को समझदार बनाना है तो अपनाएं ये तरीके

खबर शेयर करें -

बच्चों में आक्रामकता के कई कारण हो सकते हैं। इसीलिए आक्रामक बच्चे को शांत करने के विभिन्न तरीके हो सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको आक्रामक बच्चे को शांत करने के कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें आजमाकर आप आसानी से आक्रामक बच्चे को शांत कर सकते हैं, तो आइए जानें कैसे।

शांत रहें

एक आक्रामक बच्चे के साथ व्यवहार करते समय, शांत और रचित रहना महत्वपूर्ण है। यह स्थिति को कम करने में मदद करता है और बच्चे को यह बताता है कि आप नियंत्रण में हैं।

उनकी भावनाओं का सम्मान करें

बच्चों में आक्रामकता अक्सर हताशा, क्रोध या अन्य नकारात्मक भावनाओं से उत्पन्न होती है। ऐसे में बच्चे के नजरिए को समझने की कोशिश करें और उनकी भावनाओं को स्वीकार करें। यह उन्हें सुनने और समझने में मदद कर सकता है।

उन्हें स्पेस दें

यदि कोई बच्चा बेचैन लगता है, तो उसे शांत होने के लिए कुछ जगह देना मददगार हो सकता है। इसका मतलब हो सकता है कि उन्हें पीछे हटने के लिए एक शांत जगह देना, या बस पीछे हटना और उन्हें खुद के लिए कुछ समय देना।

उनका ध्यान पुनर्निर्देशित करें

कभी-कभी, बच्चे के ध्यान को पुनर्निर्देशित करने से उन्हें शांत करने में मदद मिल सकती है। इसका मतलब हो सकता है कि उन्हें किसी नई गतिविधि या शांत कार्य में शामिल करना।

पेशेवर मदद लें

यदि बच्चे की आक्रामकता लगातार या गंभीर है, तो पेशेवर मदद लेना मददगार हो सकता है। एक बाल मनोवैज्ञानिक या चिकित्सक बच्चे और उसके परिवार को शामिल समस्याओं को हल करने और आक्रामक व्यवहार को प्रबंधित करने और रोकने में मदद कर सकता है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page