Connect with us

अजब-गजब

जनता के लिए खुला ‘दुनिया का सबसे लंबा कांच का पुल’! 492 फीट की ऊंचाई से नीचे देखने की कोई नहीं करता भूल

खबर शेयर करें -

बहुत से लोगों को ऊंचाई से डर लगता है, इसलिए वो ना तो किसी ऊंची इमारत की बालकनी या छत पर खड़े होते हैं और ना ही ऊंचाई तक जाने वाले झूलों में बैठते हैं. कई लोग तो ऊंचाई से इतना डरते हैं कि वो प्लेन में भी नहीं बैठते. इस तरह के लोगों की दिल की धड़कनें एक ब्रिज (Vietnam longest glass bottom bridge) को देखकर जरूर बढ़ जाएंगी. इस ब्रिज की खासियत ये है कि इसकी जमीन यानी जिसपर लोग चलेंगे, वो कांच से बना है. ऐसे में इसपर चलने वाले अपने पैरों के नीचे भी डरते-डरते देखते हैं.

वियतनाम में एक ऐसे ब्रिज का निर्माण हुआ है जो कांच से बना है. इस ब्रिज की जमीन कांच की है और ये एक जंगल के ऊपर बना है. इस ब्रिज का नाम है बैक लॉन्ग ब्रिज (Bach Long pedestrian bridge) जिसका अंग्रेजी में अर्थ होता है ‘व्हाइट ड्रैगन’ (White Dragon bridge). ब्रिज का निर्माण करने वाले लोगों का दावा है कि ये दुनिया सबसे लंबा कांच से बना ब्रिज है मगर अभी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) ने इस दावे की पुष्टि नहीं की है.

इस ब्रिज पर एक बार में 450 लोग तक चल सकते हैं.
इस ब्रिज पर एक बार में 450 लोग तक चल सकते हैं.

450 लोग एक साथ ब्रिज पर चल सकते हैं
ये ब्रिज 632 मीटर लंबा यानी करीब 2,073 फीट का है और इसकी ऊंचाई 150 मीटर यानी 492 फीट है. ब्रिज की फ्लोर फ्रेंच निर्माताओं द्वारा बनाए गए खास तरह के टेंपर्ड ग्लास से बनी है जो इतनी मजबूत है कि इस कांच के ब्रिज पर एक बार में 450 लोग चल सकते हैं. ग्लास फ्लोर होने के कारण पर्यटकों को ब्रिज के आसपास की खूबसूरती काफी आसानी से दिख सकती है हालांकि, इसपर चलने वाले लोग कई बार इतना डर जाते हैं कि नीचे देखने की भी हिम्मत नहीं करते हैं. ब्रिज के ऑपरेटर ने द सन वेबसाइट से बात करते हुए कहा कि ब्रिज पर चलते वक्त पर्यटक आसपास की खूबसूरती को देखकर उसकी तारीफ कर सकते हैं.

दुनिया में और भी हैं कांच से बने ब्रिज
आपको बता दें कि चीन के गुआंगडॉन्ग में 526 मीटर लंबा एक ग्लास बॉटम ब्रिज है. इसके अलावा 1600 फीट का एक ग्लास बॉटम ब्रिज पिछले साल पुर्तगाल में भी खुला था. वियतनाम के इस नए ब्रिज से अब प्रशासन फिर से पर्यटकों को वियतनाम की ओर आकर्षित करने के बारे में सोच रही है. पिछले 2-3 सालों में कोरोना महामारी और लॉकडाउन के कारण विदेशी यात्रियों के देश में आने पर मनाही थी मगर अब विदेशी यात्रियों के आने पर रोक हटा दी गई है. इलाके के छोटे व्यापारियों का मानना है कि पर्यटन के क्षेत्र में जो नुकसान पिछले कुछ सालों में हुआ है, उसकी भरपाई ये ब्रिज जरूर कर देगा.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page