Connect with us

राष्ट्रीय

अब भारतीय नोटो पर महात्मा गांधी के अलावा इनकी फ़ोटो छापने की तैयारी

खबर शेयर करें -

भारतीय नोटों को लेकर जल्द ही एक बड़ा बदलाव लाने की तैयारी कर रहा आरबीआई और वित्त मंत्रालय। एपीजे अब्दुल कलाम और रवींद्रनाथ टैगोर की फोटो अब भारतीय नोटों पर जल्द दिख सकती है।अगर ऐसा होता है तो भारत में पहली बार महात्मा गांधी के अलावा किसी और हस्ती की तस्वीर नोट पर दिखेगी।

भारतीय नोटों को लेकर जल्द ही एक बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। दरअसल, नोटों पर भारत के 11वें राष्ट्रपति और मिसाइल मैन डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम और रवींद्रनाथ टैगोर की फोटो लाने की तैयारी चल रही है। अभी तक भारतीय नोटों पर केवल राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की फोटो ही छपती आई है।

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार अब वित्त मंत्रालय और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कुछ बैंक नोटों की एक नई श्रृंखला लाने पर विचार कर रहे हैं जिसपर टैगोर और कलाम की वॉटरमार्क फोटो होगी।

भारत में नोटों को लेकर बड़ा बदलाव

यह पहली बार है जब आरबीआई बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य प्रसिद्ध हस्तियों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है। रिपोर्ट्स के अनुसार आरबीआई और वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) की ओर से गांधी, टैगोर और कलाम के वॉटरमार्क तस्वीरों के नमूनों के दो अलग-अलग सेट IIT-दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को भेजे गए है। प्रोफेसर शाहनी को दो सेटों में से चुनने और उसे सरकार द्वारा अंतिम विचार के लिए पेश करने के लिए कहा गया है।

सरकारी सूत्रों के अनुसार एक या तीनों तस्वीरों को चुनने पर अंतिम निर्णय ‘उच्चतम स्तर’ पर होने वाली बैठक में लिया जाएगा। सूत्रों के अनुसार, तीन वॉटरमार्क नमूनों की डिजाइनिंग को आधिकारिक मंजूरी मिली थी। अभी तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है लेकिन नोटों पर अलग-अलग हस्तियों की वॉटरमार्क तस्वीरें शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के संबंध में ये कदम उठाए गए हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page