Connect with us

लाइफस्टाइल

विटामिन-सी की कमी को दूर करने के लिए डाइट में इन चीजों को जरूर करें शामिल

खबर शेयर करें -

कोरोना महामारी के दौर में इम्यून सिस्टम मजबूत रहना अनिवार्य है। डॉक्टर्स की मानें तो जिन लोगों की इम्युनिटी मजबूत होती है। उन्हें मौसमी बीमारियों समेत कोरोना का खतरा कम रहता है। हालांकि, कोरोना वायरस से बचाव के लिए सरकार द्वारा जारी नियमों का अवश्य पालन करें। इसके अलावा, सही दिनचर्या का पालन, संतुलित आहार और रोजाना एक्सरसाइज जरूरी है। वहीं, इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए डाइट में विटामिन-सी युक्त चीजों को शामिल करें। विटामिन-सी की कमी से न केवल इम्यून सिस्टम कमजोर होता है, बल्कि कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इनमें स्कर्वी, एनीमिया, आंखों की रोशनी कम होना आदि प्रमुख हैं। इसके लिए संतुलित आहार लें। अगर आप भी विटामिन-सी की कमी से होने वाली बीमारियां से परेशान हैं , तो अपनी डाइट में इन चीज़ों को जरूर शामिल करें-

संतरा

संतरे मे विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में विटामिन-सी की कमी दूर होती है। वहीं, विटामिन-सी की कमी से होने वाली स्कर्वी में भी संतरा फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना संतरे का सेवन जरूर करें। वहीं, संंतरे के छिलके से दातों की सफाई करने से पीलिया रोग में आराम मिलता है। इसके अलवा, संतरे में पानी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जिससे त्वचा संबंधी समस्या दूर होती है।

अंगूर

सेहत के लिए अंगूर दवा समान है। इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी, पॉलीफिनोल्स ग्लूकोज और मैग्नीशियम के गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर ले लेकर टीबी की बीमारी में फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसके लिए रोजाना अंगूर का भी सेवन कर सकते हैं।

नींबू

नींबू विटामिन-सी का मुख्य स्त्रोत माना जाता है। इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, आयरन, फास्फोरस, और जिंक के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से शरीर में विटामिन-सी की कमी दूर होती है। इसके लिए रोजाना नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इससे फैट बर्न होता है। इसके लिए डॉक्टर हमेशा मोटापे से परेशान लोगों को रोजाना सुबह में नींबू पानी पीने की सलाह देते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page