Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी मेडिकल कॉलेज में संकाय सदस्यों की कमी जल्द दूर होगी: महानिदेशक

खबर शेयर करें -

हल्द्वानी। डा0 आशीष कुमार श्रीवास्तव महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा विभाग ने सोमवार को राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी, डा0 सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय व स्वामी राम कैंसर इन्स्टीटयूट का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।
सर्वप्रथम महानिदेशक ने राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी के समस्त संकाय सदस्यों के साथ बैठक की। बैठक में महानिदेशक ने विभागों में होने वाली दिक्कतों को जाना व इन्हें दूर करने का आश्वासन दिया। महानिदेशक ने राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी में संकाय सदस्यों की कमी व पेशेन्ट मैनेजमेंट पर विस्तार से चर्चा करते हुए कहा कि चिकित्सकों की कमी को जल्द ही दूर किया जायेगा, हम इसके लिए लगातार प्रयासरत है।
महानिदेशक ने विज्ञापन के जरिये संकाय सदस्यों के पद भरने व साप्ताहिक साक्षात्कार करने के निर्देश प्राचार्य को दिये। सुपर स्पेशलिटी डाक्टरों के संबंध में प्राचार्य को निर्देश देते हुए कहा कि चिकित्सकों से उचित वेतनमान के संबंध में वार्ता करें, जिसका प्रस्ताव शासन में प्रस्तुत किया जायेगा व सुपर स्पिेशलिटी डाक्टरों के लिए अलग से कॅाडर बनाया जायेगा जिससे सुपर स्पेशलिटी डाक्टरो की कमी दूर हो सके। वही महानिदेशक डा0 श्रीवास्तव ने स्टूडेन्ट मैनेजमेंट सिस्टम व सम्पत्ति मैनेजमंेंट सिस्टम शुरू करने की बात कही व कहा कि उत्तराखंड राज्य में सर्वप्रथम सम्पत्ति मैनेजमेंट सिस्टम को राजकीय मेडिकल कॉलेज में लागू किया गया है जिसमें संस्थान के विभिन्न विभाग दैनिक कार्यो में प्रयोग होने वाली वस्तुएं, औषधियां, कैमिकल तथा अन्य उपकरण आदि का ब्यौरा उपलब्ध होगा जो केन्द्रीय भंडारण से जुड़ा होगा। उक्त साफटवेयर के राजकीय मेडिकल कॉलेज, हल्द्वानी में सफल संचालन के बाद जल्द ही राज्य के अन्य 6 मेडिकल कॉलेजों में इसको लागू किया जायेगा।
महानिदेशक ने आई0टी0 के जरिये चिकित्सालय के मैनेजमेंट पर जोर दिया। महानिदेशक ने कहा कि चिकित्सालय में जो भी कार्यवाही हो रही है वह प्राचार्य स्तर के साथ-साथ महानिदेशालय व शासन द्वारा भी एक क्लिक के माध्यम से देखी जा सकती है।
निरीक्षण के दौरान महानिदेशक ने निर्माणाधीन ऑडिटोरियम, 150 बेड का चिकित्सालय व निर्माणाधीन कम्युनिटी परीक्षा भवन, पुरूष छात्रावास, मेस तथा संपूर्ण मेडिकल कॉलेज आदि का जायजा लिया व प्राचार्य व निर्माण एजेंिसयों से जानकारी प्राप्त की।
इसके पश्चात् महानिदेशक ने डा0 सुशीला तिवारी राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने आपातकालीन पंजीकरण काउंटर का जायजा लिया व मरीज का पंजीकरण किस प्रकार किया जाता है इस बावत विस्तार से जानकारी ली। आपातकालीन विभाग में मरीजों का हाल जाना व चिकित्सकों से मरीजों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। वही डायलिसिस, टी0एम0टी0, प्राईवेट वार्ड, वार्ड सी,, मेडिसन आई0सी0यू आदि का निरीक्षण कर मरीजों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का जायजा लिया।
मरीजों को मिलने वाले ईलाज महानिदेशक संतुष्ट दिखायी दिये जिसके लिए कॉलेज व अस्पताल प्रशासन की प्रशंसी की। इसके पश्चात् महानिदेशक ने स्वामी राम कैंसर इंस्टीटयूट का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान प्रस्तावित स्टेट कैंसर इंस्टीटयूट के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की।
निरीक्षण के दौरान डा0 आशुतोष सयाना अपर निदेशक चिकित्सा शिक्षा , डा0 अरूण जोशी प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज, डा0 सी0पी0 भैसोड़ा प्राचार्य राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा, डा0 शहजाद अहमद कार्यवाहक चिकित्सा अधीक्षक, डा.के0सी0 पांडे विभागाध्यक्ष कैंसर इंस्टीटयूट, चन्द्रशेखर गुरूरानी कम्प्यूटर प्रोग्रामर, पंकज बोरा सहायक अभियंता सिविल आदि मौजूद थे।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page