Connect with us

धर्म-संस्कृति

July 2022 Shubh Muhurat: जुलाई में कितने दिन बजेगी शहनाई? देखें मुंडन, गृह प्रवेश के शुभ मुहूर्त

खबर शेयर करें -

जुलाई माह का प्रारंभ होने वाला है. इस माह में विवाह, खरीदारी, मुंडन आदि के लिए कई शुभ मुहूर्त हैं. आपको अपने मकान या वाहन की खरीदारी के लिए शुभ दिन की जानकारी चाहिए या गृह प्रवेश का मुहूर्त देखना है, तो जुलाई के शुभ तारीखों को देख सकते हैं. काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट से जानते हैं जुलाई माह के शुभ मुहूर्तों के बारे में.

जुलाई 2022 के शुभ मुहूर्त

जुलाई 2022 गृह प्रवेश मुहूर्त
जुलाई में आपको अपने नए मकान में गृह प्रवेश करना है तो इसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि जुलाई में गृह प्रवेश के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है.

जुलाई 2022 विवाह मुहूर्त
जुलाई माह में विवाह के लिए मात्र 5 दिन ही शुभ मुहूर्त हैं. ऐसे में केवल 5 दिन ही शादी की शहनाई बजेगी. यदि आपको जुलाई में विवाह करना है, तो इसके लिए 04 जुलाई, 06 जुलाई, 07 जुलाई, 08 जुलाई और 09 जुलाई का दिन शुभ है. 10 जुलाई से चातुर्मास का प्रारंभ हो रहा है, इसलिए अगले चार मा​ह तक विवाह का कोई शुभ मुहूर्त नहीं होगा. चातुर्मास में मांगलिक कार्य बंद हो जाते हैं क्योंकि भगवान विष्णु चार माह योग निद्रा में होते हैं.

जुलाई 2022 नामकरण मुहूर्त
यदि आप इस माह में अपने लाडले या लाडली का नामकरण संस्कार करना चाहते हैं, तो संभव नहीं हो पाएगा क्योंकि इस माह किसी भी दिन नामकरण संस्कार के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है. इसके लिए आपको पूरे माह इंतजार करना होगा, अगस्त में नामकरण मुहूर्त ​प्राप्त होंगे.

जुलाई 2022 खरीदारी मुहूर्त
जुलाई माह में आप कोई वाहन, मकान, प्लॉट, फ्लैट या कोई अन्य प्रॉपर्टी खरीदने की सोच रहे हैं, तो इसके लिए कुल 09 दिन शुभ मुहूर्त हैं. आप 3 जुलाई, 4 जुलाई, 5 जुलाई, 9 जुलाई, 10 जुलाई, 13 जुलाई, 17 जुलाई, 18 जुलाई और 29 जुलाई में से किसी भी दिन अपनी सुविधानुसार खरीदारी कर सकते हैं. इन 09 दिनों में कभी भी बयाना दे सकते हैं.

जुलाई 2022 मुंडन मुहूर्त
इस माह में आपको अपने बच्चे का मुंडन संस्कार करना है, तो 2 जुलाई, 6 जुलाई, 8 जुलाई और 9 जुलाई के दिन शुभ मुहूर्त है. यदि आप इन शुभ मुहूर्त में मुंडन नहीं कराते हैं, तो फिर इसके लिए आगे कोई शुभ मुहूर्त प्राप्त नहीं हो रहा है. फिर मुंडन संस्कार के लिए लंबा इंतजार करना होगा.

जुलाई 2022 जनेऊ मुहूर्त
जुलाई में आप अपने बच्चे का जनेऊ संस्कार कराने की सोच रहे हैं, तो आपको जानना चाहिए कि इस माह में इस संस्कार के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in धर्म-संस्कृति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page