Connect with us

उत्तराखण्ड

कुंभ में सफाई कर्मचारियों के भुगतान में घोटाले की कैसे होगी जांच? अधिकारियों को कंपनी नहीं दे रही रिकॉर्ड 

खबर शेयर करें -

कुंभ के दौरान सफाई कर्मचारियों के भुगतान के नाम पर हुए घोटाले के मामले में संबंधित कंपनी ने जांच अधिकारी को कोई रिकार्ड उपलब्ध नहीं कराया है। जांच अधिकारी उप मेलाधिकारी कुंभ ने शासन को भेजी जांच रिपोर्ट में कहा है कि शिवालिक नगर पालिका द्वारा उपलब्ध कराए गए दस्तावेज में बैंक डिटेल और अन्य दस्तावेज शामिल नहीं है, जिससे कुंभ मेले में सफाई के लिए लगाए गए कर्मचारियों के नामों का सही मिलान हो सके।

सफाई का टेंडर लेने वाली अहमदाबाद की कंपनी से लगातार संपर्क करने के बाद भी उन्होंने कोई दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराया।  जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि कुंभ मेले के दौरान सफाई को लेकर शिवालिक नगर पालिका और अहमदाबाद की एक कंपनी के मध्य 17 मार्च 2021 को एक अनुबंध हुआ था। नगरपालिका के दस्तावेजों में अप्रैल 2021 में पहली शिफ्ट में 203 कर्मचारी और दूसरी शिफ्ट में 213 कर्मचारियों की तैनाती को सत्यापित किया गया है।

इसके अलावा 34 कर्मचारी मस्टरोल के ईपीएफ के ईसीआर के मिलान में अंकित नहीं पाए गए हैं। सफाई निरीक्षक ने 34 कर्मचारियों की तैनाती को सत्यापित किया हुआ है। जांच में बताया गया है कि कर्मचारियों के पारिश्रमिक के अभिलेख जो कंपनी द्वारा बैंक को मय सूची प्रेषित किए गए थे, वे सभी दस्तावेज जांच के लिए होने जरूरी हैं।

लेकिन कंपनी दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा रही है। नगरपालिका के पास केवल सत्यापित मस्टरोल ही उपलब्ध है। शासन को भेजी जांच रिपोर्ट में जांच अधिकारी ने ये भी लिखा है कि शिकायत पत्र पर तत्कालीन ईओ ने कोई आख्या उपलब्ध नहीं कराई। केवल प्रकरण से संबंधित दस्तावेज ही उपलब्ध कराए है। 

यह है मामला
हरिद्वार निवासी विकास तिवारी ने शिवालिक नगर पालिका में कुंभ मेले के दौरान लगाए गए सफाई कर्मियों को किए गए भुगतान को लेकर फर्जीवाड़ा करने की एक शिकायत प्रधानमंत्री कार्यालय भेजी। आरोप लगाया गया था कि शिवालिक नगर पालिका ने ऐसे सफाई कर्मिकों को भुगतान दिखाया है जो कुंभ में तैनात नहीं थे।

कोरोना जांच घोटाला भी ‘हिन्दुस्तान’ ने उठाया था 
इससे पहले कुंभ में हुए कोरोना जांच घोटाले को भी ‘हिन्दुस्तान’ ने प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया था। जिसमें सरकार ने एसआईटी गठित की और आरोपी सलाखों के पीछे पहुंचे। सफाई कर्मचारियों के नाम पर हुए घोटाले को भी हिन्दुस्तान ने 25 मार्च के अंक में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। 

कुंभ के दौरान शिवालिक नगरपालिका द्वारा कर्मचारियों को रखे जाने को लेकर की गई शिकायत की जांच रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है। अगली कार्रवाई शासन स्तर से ही की जानी है।                     –
दयानंद सरस्वती, उप मेलाधिकारी, कुंभ  

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page