Connect with us

लाइफस्टाइल

Hair Vitamins: जानें किस विटामिन की कमी से होता है हेयरफॉल और कौन से विटामिंस हैं बालों के लिए बेस्ट?

खबर शेयर करें -

Hair Vitamins: लंबे और मजबूत बालों के लिए विटामिन प्रभावी भूमिका निभाते हैं। कुछ अन्य विटामिन हैं, जिनकी कमी बालों के झड़ने की वजह बन सकती है, जैसे- विटामिन डी, जिंक और सेलेनियम। जब विटामिन डी कम होता है तो बाल पतले हो सकते है या बढ़ना बंद हो सकते हैं। जिंक की कमी से भी बाल झड़ते हैं और बचे हुए बालों को भी नुकसान होता है, जिससे यह टूटते हैं।

सेलेनियम की कमी दुर्लभ है, जब ऐसा होता है यह थॉयराइड ग्लैंड के कामकाज को बाधित कर सकता है। विटामिन की कमी न केवल बालों के झड़ने का कारण बनती है, बल्कि यह हेयर फॉलिकल्स को भी नुकसान पहुंचाती है।

विटामिन ई

विटामिन ई लगभग विटामिन सी की तरह काम करता है। यह एंटीऑक्सीडेंटस से भरपूर होता है और ऑक्सीडेटिव तनाव व बालों का झड़ना कम करता है।

विटामिन डी

विटामिन-डी की कमी से भी ऐलोपेशिया हो सकता है। स्त्रियों में इसे आमतौर पर महिला पैटर्न बालों के झड़ने के रूप में जाना जाता है। विटामिन डी रिसेप्टर्स नए हेयर फॉलिकल्स के निर्माण में मदद करते हैं, जिससे नए बालों का विकास होता है। इससे गंजे पैच से बालों की ग्रोथ फिर से शुरू हो जाती है।

विटामिन सी

विटामिन सी न केवल ओवरऑल इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है, बल्कि यह बालों के विकास में बाधा डालने वाले फ्री रैडिकल्स पर भी नियंत्रण रखता है। विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो स्कैल्प की समस्याओं को दूर रखने में मदद करते हैं साथ ही फ्री रैडिकल्स को भी खत्म करते हैं और बालों के झड़ने को भी कम करते हैं।

विटामिन ए

विटामिन ए स्कैल्प पर सीबम का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है, जो मॉयस्चर को बंद कर देता है और बालों की ग्रोथ के लिए उन्हें जरूरी पोषण प्रदान करता है।

(डॉ. मोनिका कपूर, सेलेब्रिटी कॉस्मोटोलॉजिस्ट, फ्लॉलेस कॉस्मेटिक क्लिनक और आईेलएसीएडी इंस्टीट्यूट से बाचचीत पर आधारित)

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page