Connect with us

अजब-गजब

मुफ्त की सैर: यहां रहना, खाना, पार्किंग सब कुछ फ्री, जानिए इन जगहों के बारे में

खबर शेयर करें -

दुनियां में घूमना एक अच्छा शौक तो है मगर रहने, खाने के लिहाज से यह शौक खर्चीला जरूर है। तो आपको रहने खाने के इस खर्च से मुक्ति मिल सकती है ऐसी जगहों पर जहां आप बिना कुछ दिए आराम से रह सकते हैं फ्री फूडिंग के साथ। तो आइए जानते हैं इन जगहों के बारे में।


अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं तो आपके लिए भारत की कई ऐसी जगहें हैं जहां पर खाना रहना सब कुछ मुफ्त मिल सकता है. मतलब कम खर्च में यात्रा का आनंद उठाया जा सकता है. हां, सुनकर यकीन करना थोड़ा मुश्किल जरूर है लेकिन यह सच है. तो चलिए जानते हैं उन स्थानों के बारे में जहां की ट्रिप प्लान (free trip) करते हुए बजट को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि दो सबसे जरूरी चीजें आपको मिल ही रही हैं फ्री में वो है खाना और रहना. बजट बिगड़ने के चलते घूमने से हमेशा मन मार लेने वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है. आइए जानें इन टिप्स और आइडियाज के बारे में.

मणिकरण साहिब गुरद्वारा

हिमाचल प्रदेश (Himachal pradesh) निकल रहे हैं घूमने तो आप मणिकरण साहिब गुरुद्वारा (Manikaran Sahib Gurudwara) में जाकर रुक सकते हैं. यहां पर ना सिर्फ आपको खाना रहना बल्कि पार्किंग की भी सुविधा मुफ्त में मिलेगी. अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो आपको पार्किंग की टेंशन लेनी की जरूरत नहीं है.
आनंद आश्रम

केरल की यात्रा पर निकल रहे हैं तो आपको हरियाली के बीच स्थित यह आनंद आश्रम (Anand ashram) रुकने के लिए बेस्ट है. यहां पर आपको 3 समय खाना मिलेगा. हालांकि यह भोजन कम तेल मसालों से तैयार किए जाते हैं जो आपके सेहत को खराब होने से बचाए रखेगा.
गीता भवन
ऋषिकेश घूमने जाने का मन बना रहे हैं तो गीता भवन (Gita Bhawan) में जाकर रुक सकते हैं. यह आश्रम 1000 कमरों का है. यहां पर सत्संग और योग का भी सेशन कराया जाता है. यह गंगा नदी के किनारे स्थित है. यहां से आप प्राकृतिक खूबसूरती का भी आनंद उठा सकते हैं.

ईशा फाउंडेशन
यह फाउंडेशन कोयंबटूर से लगभग 40 किलो मीटर की दूरी पर है. यहां पर भगवान शिव की एक खूबसूरत स्टैच्यू भी है. यहां पर आ अपनी स्वेच्छा से दान कर सकते हैं. ईशा फाउंडेशन (Isha Foundation) सामाजिक कार्यों की दिशा में काम करती है। श्रोत एनडीटीवी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page