Connect with us

उत्तराखण्ड

कल से दारू सस्ती, पानी महंगा, लगेगा महंगाई का करंट

खबर शेयर करें -

देहरादून: महंगाई का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। हर चीज महंगी हो रही है। पुराना वित्तीय वर्ष समाप्त होने पर एक अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष शुरू होता है। पहले ही दिन से कई पुराने नियम बदल जाते हैं और नए नियम लागू होते हैं। इस बार भी एक अप्रैल से कई चीजों के दाम बढ़ाने वाले हैं। कुछ ऐसा भी है, जिस पर लोगों को कुछ राहत मिलेगी।

क्या होगा सस्ता, क्या महंगा?

उत्तराखंड में एक अप्रैल से बहुत सारी चीजें महंगी होने जा रही हैं। पीने का पानी के लिए अब लोगों को पिछले साल के मुकाबले ज्यादा बिल चुकाना होगा। बिजली के बिल भी पहले से अधिक देना होगा। घरों से कूड़ा उठाने के लिए भी हर महीने ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। लेकिन, जो सस्ती हुई है वह है शराब।

शराब के दाम एक अप्रैल से कम हो जाएंगे

शराब के दाम कम होने से भले ही सरकार का राजस्व बढ़ेगा, लेकिन इससे पहाड़ और पहाड़ के लोग बर्बाद होंगे। जो लोग शराब के दाम अधिक होने से अब तक कुछ कम शराब पी रहे थे या जो नहीं पी पा रहे थे। वह भी आसानी से शराब खरीद पाएंगे। शराब पीने से स्वास्थ्य को नुकसान होता ही है। सामाजिक परिवेश को भी नुकसान होता है। कई परिवार शराब के कारण बर्बाद हो चुके हैं। सरकार का तर्क यह है कि यूपी में शराब सस्ती होने के कारण तस्करी बढ़ गई थी। उसे रोकने के लिए यह कदम उठाया गया है। नई शराब नीति के तहत अब से प्रदेश में बिकने वाली रेगुलर ब्रांड की शराब की कीमतों में उत्तर प्रदेश के मुकाबले प्रति बोतल 20 रुपये से ज्यादा का अंतर नहीं होगा। जबकि, पहले ये अंतर प्रति बोतल 150 से 200 रुपये का था।

पानी के रेट बढ़ गए हैं…

पानी के रेट बढ़ गए हैं। इसका सबसे अधिक असर लच्छीवाला क्षत्र के लोगों पर पड़ेगा। दरअसल, इस क्षेत्र में नई योजना के तहत पेयजल मीटर लग चुके हैं। यहां लोगों को पानी के अलावा मीटर का भी प्रत्येक माह चार्ज देना होगा। एक अप्रैल से शहरी क्षेत्रों में अभी तक तीन महीने का बिल 1200 से 1400 रुपये के लगभग रहता है। एक अप्रैल से लोगों को प्रति बिल पर 150 से 200 रुपये तक अधिक चुकाने पड़ेंगे।

बिजली के रेट बढ़े

उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग ने बिजली दरों में 9.64 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। वहीं, चार लाख बीपीएल उपभोक्ताओं की बिजली दरों में पांच साल के बाद 10 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की गई है। हालांकि, आयोग ने समय से बिल भुगतान करने वाले उपभोक्ताओं को पहले के मुकाबले ज्यादा छूट का प्रावधान भी किया है

कूड़ा उठान के लिए देने होंगे ज्यादा पैसे

टू-डोर सफाई यूजर चार्ज की दरों में बढ़ोतरी नगर निगम ने डोर टू डोर गार्बेज कलेक्शन की तहत सफाई यूजर चार्ज बढ़ा दिया है। बीपीएल को छोड़कर अन्य परिवारों को 50 के बजाय अब 70 रुपये प्रतिमाह देने होंगे। सोसायटियों के लिए दर 40 फ्लैट तक दो हजार, 41 से 100 तक पांच हजार, 100 फ्लैट से ज्यादा फ्लैट पर 10 हजार रुपये प्रतिमाह रहेगी। छात्रावास वाले स्कूल, शिक्षण संस्थाओं को 2000 रुपये शुल्क देना होगा।

टोल प्लाजा पर ज्यादा टैक्स

लच्छीवाला टोल प्लाजा पर एक अप्रैल से ज्यादा टैक्स चुकाना होगा। वाहनों की श्रेणी के हिसाब से पांच रुपये से 40 रुपये तक की बढ़ोतरी हुई है। मासिक पास भी महंगा हो गया है। टोल महंगा होने से यात्री किराया और माल भाड़ा बढ़ सकता है। देहरादून से हरिद्वार, ऋषिकेश, गढ़वाल के साथ ही कुमाऊं के लिए इसी टोल प्लाजा से गुजरना होता है।

हाउस टैक्स पर जुर्माना

एक अप्रैल से नगर निगम में नए वित्तीय वर्ष के हाउस टैक्स पर छूट और पुराने वित्तीय वर्ष पर जुर्माना देना होगा। नगर निगम में वित्तीय वर्ष 2023-24 का एडवांस हाउस टैक्स जमा करने पर संबंधित व्यक्ति को 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसके साथ ही बकायेदारों पर प्रतिवर्ष 12 प्रतिशत ब्याज के हिसाब से जुर्माना लगाया जाएगा।

नए टैक्स रिजीम लागू

नए टैक्स रिजीम के तहत अब 7 लाख रुपये तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा. यानी कि टैक्स रिबेट को बढ़ा दिया गया है. इससे पहले यह रिबेट 5 लाख रुपये तक मिलती थी. अब इसे बढ़ाकर 7 लाख रुपये तक कर दिया गया. वेतनभोगियों को इससे फायदा मिलेगा. इसके बारे में और विस्तार से यहां पर जानें.नया टैक्स स्लैब 2023-24

आयनई दर
0 से 3 लाखशून्य
3 से 6 लाख5 फीसदी
6 से 9 लाख10 फीसदी टैक्स
9 से 12 लाख15 फीसदी टैक्स
12 से 15 लाख20 फीसदी
Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page