Connect with us

अल्मोड़ा

साइबर ठग ने खाते से उड़ा लिए 57 हजार, साइबर सैल ने दस दिन में करा दिए वापस

खबर शेयर करें -

अल्मोड़ा। अल्मोड़ा पुलिस के साइबर सैल ने दस दिन पहले साइबर ठगों द्वारा खाते से उड़ा दी गई 57 हजार रुपए से अधिक की धनराशि खाते में वापस करा दी है। एसएसपी अल्मोड़ा द्वारा साइबर फ्रॉड पर त्वरित कार्यवाई के निर्देश दिए थे। सख्ती के चलते साइबर ठगी के शिकार पीड़ित की वापस पूरी धनराशि वापस हुई। एसएसपी प्रदीप कुमार राय ने लोगों से की साइबर फ्रॉड के झांसे में न आने अपील की है।
पुलिस के मुताबिक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप राय द्वारा सभी थाना प्रभारियों/साईबर सैल को ई- सुरक्षा प्रणाली के तहत साईबर फ्राड से सम्बन्धित मामलों में जागरूकता के साथ साथ प्राप्त शिकायतों में त्वरित कार्यवाई करने के निर्देश दिये गये है। 28 जून को चन्दन सिंह निवासी ग्राम अमस्यारी पोस्ट ऑफिस गोदी चौखुटियाको अज्ञात व्यक्ति द्वारा उनके मोबाइल फोन पर लुभावने लिंक भेजने पर लिंक में दिये गये मानकों को पूरा करने पर शिकायतकर्ता के आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड से 57,828 रुपए निकाल लिए। शिकायतकर्ता को अपने साथ हुये फ्राड की जानकारी होने पर उनके द्वारा थाना चौखुटिया में शिकायत दर्ज करायी गई।

पुलिस उपाधीक्षक साईबर ओशीन जोशी ने शिकायतकर्ता के साईबर ठगी से निकाली गयी सम्पूर्ण धनराशि वापस कराने हेतु आवश्यक कार्यवाही हेतु प्रभारी साईबर सेल सुनील धानिक टीम को निर्देशित किया गया। मामले में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर साईबर सेल में नियुक्त आरक्षी मोहन बोरा, रेखा गोस्वामी द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए बैंक खाते की डिटेल प्राप्त कर, तथा सम्बन्धित नोडल अधिकारियों से जरिये ई-मेल, तथा अधिकारियों से वार्ता कर वादी के खाते से धोखे से आहरित उक्त सम्पूर्ण धनराशि रु0 57,825 वादी के खाते में वापस दिलवाई गई। पुलिस एवं साईबर सैल द्वारा की गयी त्वरित कार्यवाही और सहयोग का शिकायतकर्ता द्वारा आभार व्यक्त किया गया है।

एसएसपी अल्मोड़ा ने कहा है कि साईबर अपराधियों से सर्तकता एवं जानकारी से ही बचा जा सकता है, साईबर अपराधी नये-नये तरीके से जाल बिछाकर लोगों की मेहनत की कमाई से अपनी जेब भर रहे हैं। बैंक खाते से सम्बंधित गोपनीय जानकारी किसी को भी न दें। किसी भी अनजान लिंक/काँल पर विश्वास न करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in अल्मोड़ा

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page