Connect with us

लाइफस्टाइल

कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव को पड़ा दिल का दौरा, जानें-हार्ट अटैक के कारण और लक्षण

खबर शेयर करें -

 Heart Attack: अपनी बातों से लोगों को हंसाने वाले कॉमेडियन और बीजेपी नेता राजू श्रीवास्तव को दिल का दौरा पड़ा है। इसकी पुष्टि राजू श्रीवास्तव के भाई ने भी की है। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए उनके भाई ने कहा कि आज सुबह में उनको (राजू श्रीवास्तव) को दिल दौरा पड़ा है। यह उस समय बात की है, जब राजू श्रीवास्तव सुबह के समय ट्रेडमिल पर एक्सरसाइज कर रहे थे। उसी समय उनके सीने में दर्द हुआ और वह ट्रेडमिल पर गिर पड़े। इसके बाद उन्हें फौरन एम्स हॉस्पिटल ले जाया गया। जहां उनका उपचार चल रहा है। फिलहाल कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की सेहत में सुधार हुआ है। वहीं, पल्स भी लौट आई है। कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के फैंस उनकी सलामती की दुआ कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि हार्ट अटैक के कारण और लक्षण क्या हैं-

दिल का दौरा क्यों पड़ता है

ह्रदय को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। इसका प्रमुख काम शरीर के सभी हिस्सों में रक्त पहुंचाना है। साथ ही शरीर के सभी हिस्सों से रक्त को ग्रहण करना है। ह्रदय रक्त को पंप करने का कार्य करता है। इस प्रक्रिया के दौरान दिल सिकुड़ता और फैलता है। इस कार्य में बाधा उत्पन्न होने से हृदय संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। वहीं, धमनियों में कई बार रूकावट की वजह से हृदय की मांसपेशियों में रक्त का संचार नहीं हो पाता है। जब शरीर की नसों में रक्त का संचार सही से नहीं होता है, तो खून जमने लगता है। इससे क्लॉटिंग होने लगती है। इस वजह से रक्त का संचार हृदय में नहीं होता है और हृदय में ऑक्सीजन की भी कमी होने लगती है। ऐसी स्थिति में दिल का दौरा पड़ता है।

हार्ट अटैक के कारण

-शराब का सेवन

-धूम्रपान

-जंक फूड का अत्यधिक सेवन

-तनाव और अवसाद

-हार्ट अटैक के लक्षण

-सीने में दर्द

-बेचैनी

-पीठ में दर्द

-गर्दन में दर्द

-सांस लेने में तकलीफ

-पसीना आना

-थकान होना

-चक्कर आना

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page