Connect with us

लाइफस्टाइल

Calcium Rich Foods: बढ़ती उम्र में भी हड्डियों को रखना है चुस्त-दुरुस्त, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

खबर शेयर करें -

 Calcium Rich Foods: अगर आप बढ़ती उम्र में भी अपनी हड्डियों को मजबूत रखना चाहते हैं तो शरीर में कैल्शियम की कमी न होने दें। एक्सपर्ट्स की मानें तो हड्डियों और दांतों में शरीर का 99 फीसदी कैल्शियम मौजूद होता है। तो वहीं, 1 फीसदी कैल्शियम शरीर के बाकी कामों में मदद करता है। इसलिए जरूरी है समय-समय पर जांच करवाते रहें जिससे कैल्शियम ही नहीं बॉडी में हो रहे दूसरे न्यूट्रिशन की कमी का भी पता चल सके। 

शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण 

1. हड्डियों में दर्द और कमजोरी

2. मांसपेशियों में ऐंठन

3. याद्दाश्त में भी कमी

4. हाथ-पैरों में झनझनाहट और सुन्न होना

5. पीरियड में गड़बड़ी

6. दांतों में कमजोरी

7. ब्लड क्लॉटिंग की समस्या

कैल्शियम रिच फूड आइटम्स

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां में भी कैल्शियम पाया जाता है तो कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन जरूर करें। हरी सब्जियों के सेवन से हड्डियां मजबूत होने के साथ ही उनका विकास भी होता है।

दही

दही प्रोटीन का खजाना होता है, इसमें गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो आंतों को हेल्दी रखते हैं। 227 ग्राम दही में 400mg कैल्शियम होता है। दही को आप स्नैक के तौर पर भी खा सकते हैं। 

पनीर

पनीर से भी शरीर से कैल्‍शि‍यम की कमी को दूर क‍िया जा सकता है। पनीर में भी भरपूर मात्रा में कैल्‍श‍ियम होता है। हर द‍िन 1 कप पनीर करीब 130 मिग्रा कैल्शियम की पूर्ति कर सकता है।

ओट्स

शरीर में कैल्‍श‍ियम की मात्रा को पूरा करने के ल‍िए ओट्स का सेवन बहुत जरूरी है। इसको खाने से भी काफी कैल्शियम मिलता है। एक कटोरी ओट्स खाने से करीब 100 से 150 मिग्रा कैल्शियम शरीर में पहुंचता है।

अंजीर

अंजीर के नियमित सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं तो वहीं इससे जुड़ी बीमारियां भी दूर होती हैं। अंजीर में फॉस्फोरस भी होता है जो हड्डियों के विकास में सहायक है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page