Connect with us

लाइफस्टाइल

कम नींद लेने वाले हो जाएं सावधान, लाइफ स्टाइल बदलें नहीं तो हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

खबर शेयर करें -

हमारे शरीर को जीवित रहने के लिये हवा, पानी, भोजन की जरूरत होती है, इन सबके बीच में हम एक जरूरी चीज को भूल जाते हैं, वो है नींद. पर्याप्त मात्रा में नींद के बिना आप काम नहीं कर सकते हैं. कम या खराब नींद आपकी मेमोरी को भी प्रभावित करती है, ऐसे में आपको चीजों को याद रखने के लिये पर्याप्त मात्रा में नींद लेना जरूरी होता है लेकिन बदलते लाइफस्टाइल की वजह से आज के समय में नींद ना आना या देर से सोना बहुत आम हो गया है. पर क्या आपने कभी सोचा है कि कम सोने की वजह से आपको क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. 

कम नींद की वजह से हो सकती हैं, ये बीमारियां
नींद पूरी नहीं होने पर शरीर और दिमाग को पूरी तरह से आराम नहीं मिल पाता, जिसके कारण शारीरिक दर्द, अकड़न, सिर का भारी होना, चिड़चिड़ापन जैसे परेशानियों के साथ मधुमेह,  कैंसर हार्ट डिजीज, मोटापा और डिप्रेशन जैसी गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं.

किस उम्र में कितनी नींद है जरूरी
हर उम्र के व्यक्तियों में नींद की जरूरत अलग-अलग होती है. शिशु शुरू में प्रतिदिन 16 से 18 घंटे तक सोते हैं, जो उनके विकास के लिये जरूरी होता है. स्कूली उम्र के बच्चों और किशोरों को रात में 9-10 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. वयस्कों में 7-9 घंटे की नींद जरूरी हो जाती है. 60 वर्ष की आयु के बाद, रात की नींद कम हो जाती है लेकिन फिर भी  बुजुर्गों में 6-7 घंटे की नींद जरूरी होती है. 

रात को अच्छी नींद लेने के टिप्स
1. हर दिन 30 मिनट से 1 घंटे तक एक्सरसाइज करें.
2. सोने और जागने का टाइम फिक्स करें.
3. सोते समय कैफीन और निकोटीन का सेवन ना करें.
4.अगर आपको लम्बें समय तक नींद नहीं आ रही हो, तो डॉक्टर की सलाह लें.

डिस्क्लेमर- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page