Connect with us

उत्तर प्रदेश

यू डाइज पोर्टल से गायब हुए 30 स्कूल

खबर शेयर करें -

बरेली। सरकार की तरफ से जेनरेट किए गए यू डाइज पोर्टल से जिले के सभी स्कूलों की जानकारी मिल जाती है. सरकार ने इसे स्कूल की वर्तमान स्थिति को जानने के लिए बनाया है. इसमें स्कूल की बिल्डिंग से लेकर बच्चों तक का डेटा मौजूद रहता है. इसके माध्यम से सरकार परिषदीय स्कूलों से लेकर निजी स्कूलों तक की जानकारी ले सकती है. पोर्टल पर स्कूलों के आंकड़ों की बात करें तो टोटल स्कूल 4903 हैं, जिनमें 2482 परिषदीय स्कूल, 2421 निजी स्कूल हैं, जो पहले से ही पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं. जिन 30 स्कूलों को एक वर्ष पहले मान्यता मिली है, वे अब तक पोर्टल पर नहीं हैं, जबकि मान्यता के एक माह के अंदर ही उनका पोर्टल पर होना कंपलसरी होता है.

स्कूलों की होतीे है निगरानी

पोर्टल के माध्यम से स्कूल पूरी तरह ऑनलाइन रहते हैं. स्कूल्स के पेपर वर्क के साथ ही स्कूलों में पढ़ाई किस तरह हो रही है या फिर निजी स्कूल हैं तो मैजेमेंट बच्चों के लिए क्या नया कर रहा है, इस सबकी जानकारी समय-समय पर सरकार के पास पहुंचती रहती है.

डेटा रहता मौजूद

यू डाइज पर जिले के सभी स्कूलों का पूरा डेटा मौजूद रहता है, जिससे कभी भी किसी भी स्कूल के बारे में कोई भी जानकारी लेनी हो तो तुरंत ली जा सकती है. इसके साथ ही स्टूडेंट्स की पूरी जानकारी भी यहां मौजूद रहती है. प्रत्येक स्टूडेंट का डेटा भी यहां पर अपलोड रहता है, जिससे जरूरत होने पर किसी भी स्टूडेंट की जानकारी प्राप्त की जा सके.

विभाग की लापरवाही

जिले में एक साल में लगभग 30 स्कूलों को मान्यता दी गई है. उसके बाद अब तक ये स्कूल पोर्टल पर रजिस्टर्ड नहीं हैं. इसमें विभाग की लापरवाही साफ नजर आती है, क्योंकि यह उनकी ही जिम्मेदारी होती है कि मान्यता के एक माह बाद स्कूल को पोर्टल से कनेक्ट कराया जाए.

वर्जन

जिले के ज्यादातर स्कूल यू डाइज पोर्टल पर हैं. जिन स्कूल्स को जल्द ही में मान्यता मिली है, बस वे ही पोर्टल पर नहीं हैं. उन्हे भी जल्द पोर्टल पर रजिस्टर्ड कराने का आदेश दे दिया है.

विनय कुमार, बीएसए

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तर प्रदेश

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page