Connect with us

उत्तराखण्ड

##साइबर ठगों ने तीन व्यक्तियों से ठगे पौने चार लाख रुपये, पुलिस ने दर्ज किए मामले

खबर शेयर करें -

देहरादून: साइबर ठगों ने तीन मामलों में तीन व्यक्तियों के साथ तीन लाख 89 हजार रुपये की ठगी कर दी। साइबर थाना पुलिस ने तीनों मामलों में जीरो एफआइआर दर्ज कर केस संबंधित थानों को भेज दिए हैं।

पहली शिकायत में आदर्श नगर ऋषिकेश निवासी राजेश कुमार ने बताया कि ट्रेकान कुरियर कंपनी से उनका कुछ सामान आना था। 13 जुलाई को उन्होंने कुरियर सर्विस कंपनी का कस्टमर केयर नंबर इंटरनेट मीडिया पर सर्च किया और उस पर फोन किया।

अज्ञात व्यक्ति ने खुद को कंपनी का सीनियर अधिकारी बताया। इस दौरान राजेश ने कुरियर पर दिए गए पते को बदलने की प्रक्रिया पूछी तो व्यक्ति ने कहा कि इसकी जानकारी उनका जूनियर देगा।

थोड़ी देर में दूसरे व्यक्ति ने राजेश को फोन किया। उसने उनके मोबाइल नंबर पर मैसेज के माध्यम से एक लिंक भेजा और रजिस्ट्रेशन करवाने के नाम पर पांच रुपये आनलाइन जमा करने की बात कही। लिंक पर क्लिक करते ही उनके बैंक खाते से एक लाख 43 हजार रुपये निकल गए।

दूसरी ओर अमन विहार नथुवावाला निवासी शिखा सुंदरियाल ने बताया कि 13 जुलाई को उन्होंने एसी खराब होने पर इंटरनेट मीडिया पर एसी रिपेयर करवाने के लिए कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ढूंढा।

एक नंबर पर संपर्क किया तो अज्ञात व्यक्ति ने कहा कि वह एसी सर्विस सेंटर से बोल रहा है। जल्द ही वह मैकेनिक आपके घर पर भेज देगा। इस दौरान अज्ञात व्यक्ति ने शिकायत आनलाइन दर्ज करने की बात कही।

उसने एपीके नाम की एप डाउनलोड करवाई और उसमें रजिस्ट्रेशन करने और सर्विस चार्ज के रूप में गूगल पे से एक रुपये ट्रांसफर करने को कहा। प्रक्रिया पूरी करते ही महिला के खाते से 82 हजार रुपये की निकासी हो गई।

तीसरे मामले में डाकपत्थर विकासनगर निवासी नेहा नेगी ने बताया कि उन्होंने मकान किराये पर देने के लिए इंटरनेट मीडिया पर विज्ञापन दिया हुआ है। 13 जुलाई को अज्ञात व्यक्ति ने खुद को आर्मी का कैप्टन बताकर मकान किराये पर लेने की इच्छा जताई।

व्यक्ति ने एडवांस किराया देने के नाम पर उनके बैंक खाते की जानकारी ली और मोबाइल पर आए ओटीपी पूछकर उनके खाते से एक लाख 54 हजार रुपये निकला दिए।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page