Connect with us
Best time to do meditation: मेडिटेशन करना आपके दिमाग को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है। पर इसका सही तरीका क्या है, जानते हैं।

लाइफस्टाइल

क्या मेडिटेशन खाली पेट करना चाहिए? जानें इसे करने का सही समय और तरीका

खबर शेयर करें -

Best time to do meditation:  मेडिटेशन के कई फायदे हैं। ये जहां आपके दिमाग को ठंडा करता है वहीं विचारों की गति को बेहतर बनाता है। इससे होता ये है कि आपकी मानसिक स्थिति बेहतर होती है, विचारों को आप कंट्रोल कर पाते हैं और नींद के नियमन में भी मदद मिलती है। लेकिन, मेडिटेशन करने का भी अपना एक तरीका और समय है। दरअसल, बिना नियम फॉलो किए अगर मेडिटेशन करते हैं तो इससे आपको वो फायदा नहीं मिलेगा जो कि आप नियम के साथ इसे करने से पा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं किस समय करना चाहिए मेडिटेशन और क्या है इसका सही तरीका।

क्या मेडिटेशन खाली पेट करना चाहिए-Should meditation be done empty stomach

खाली पेट मेडिटेशन करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। अगर आप भोजन करने के बाद ध्यान करते हैं तो संभावना है कि आपको झपकी आ सकती है। इसलिए आपको सुबह खाली पेट, शांत माहौल में और ठंडे मन से मेडिटेशन करना चाहिए।

किस समय करना चाहिए मेडिटेशन- best time to do meditation

मेडिटेशन, आप किसी भी समय कर सकते हैं लेकिन, आपको ये सुबह करना चाहिए। इसके पीछे कई कारण हैं। दरअसल, सबसे पहले तो सुबह आप फ्रेश होने के साथ, आपके आस-पास का माहौल फ्रेश होता है और शोर कम रहता है। इसके अलावा इस समय आपके पास काम की भी कमी होती है जिससे मन का भटकाव कम होता है और आप शांति से मेडिटेशन कर पाते हैं। साथ ही इस समय इसका असर आपके शरीर पर भी ज्यादा होता है।

best_tims_to_do_meditation

मेडिटेशन कितनी देर करना चाहिए

हर दिन आपको लगभग 20 से 30 मिनट मेडिटेशन करना चाहिए। ऐसा करना आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है और इससे आपको शांत होने में मदद मिलती है। हालांकि, आप दिनभर में 3 बार 10-10 मिनट के अलग-अलग सेशन में भी मेडिटेशन कर सकते हैं।

मेडिटेशन करते समय क्या बोलना चाहिए?

मेडिटेशन करते समय आपको किसी छोटे शब्द का चुनाव करना चाहिए जिसे बोलते समय एक प्रकार की वाइब्रेशन क्रिएट हो। जैसे कि ऊं…। तो, आप अगर मेडिटेशन नहीं करते तो, इसकी शुरुआत करे। इस तनावपूर्ण जीवन में आप बेहतर महसूस करेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page