Connect with us

उत्तराखण्ड

जानिए डोईवाला सीट में प्रत्याशियों की कितनी है संपत्ति, कौन है करोड़पति और किसके खिलाफ दर्ज हैं मुकदमें

खबर शेयर करें -

ऋषिकेश। डोईवाला विधानसभा में चुनाव मैदान में उतरे प्रमुख राजनैतिक दलों के प्रत्याशी संपत्ति के मामले में खासी हैसियत रखते हैं। यहां कांग्रेस प्रत्याशी गौरव चौधरी पौने चार करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं तो भाजपा प्रत्याशी बृजभूषण गैरोला और आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी भी करोड़पति हैं। जबकि उक्रांद प्रत्याशी करोड़पति तो नहीं हैं, मगर उनके खिलाफ नौ आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।

डोईवाला विधानसभा से कांग्रेस के प्रत्याशी गौरव सिंह चौधरी ने चुनाव आयोग को जो संपत्ति का ब्‍योरा दिया है, उसमें उन्होंने स्वयं व आश्रितों की कुल संपत्ति तीन करोड़ 86 लाख, 65 हजार रुपये बताई है। गौरव चौधरी पेशे से किसान व उनकी पत्नी ट्यूशन पढ़ाती हैं। गौरव चौधरी के पास 73.30 लाख रुपये, उनकी पत्नी के पास 44.88 लाख रुपये, जबकि आश्रित के नाम पर 15,000 रुपये की चल संपत्ति है। जबकि अचल संपत्ति की बात करें तो गौरव चौधरी 1.90 करोड़ रुपये, जबकि उनकी पत्नी 78 लाख रुपये की अचल संपत्ति की स्वामी हैं। गौरव चौधरी के पास 32 लाख कीमती फोर्ड कार और उनकी पत्नी के पास 8.4 लाख कीमत की स्विफ्ट कार है।

भाजपा प्रत्याशी बृजभूषण गैरोला भी संपत्ति के मामले में करोड़पति हैं। चल संपत्ति में गैरोला दंपती के पास कुल 40 लाख 43 हजार रुपये की संपत्ति है। जिसमें बृजभूषण 17 लाख 84 हजार रुपये, जबकि उनकी पत्नी के पास 22 लाख 59 हजार रुपये की संपत्ति की मालिक है। बृजभूषण गैरोला 63 करोड़ 50 लाख रुपये की अचल संपत्ति के मालिक हैं। उनके पास एक अल्टा कार है। उनकी आय का स्रोत बैंक में जमा पूंजी का ब्याज और राज्य आंदोलनकारी की पेंशन है, जबकि उनकी पत्नी अध्यापिका हैं।

आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी राजू मौर्य भी एक करोड़ 11 लाख 70 हजार 798 रुपये की चल-अचल संपत्ति के स्वामी हैं। राजू मौर्य, उनकी पत्नी व दो आश्रितों के नाम पर 26.70 लाख रुपये की चल संपत्ति है। जबकि अचल संपत्ति के नाम पर राजू मौर्य के पास कुछ नहीं है। मगर उनकी पत्नी 85 लाख रुपये की अचल संपत्ति की मालकिन हैं।

वहीं, उत्तराखंड क्रांति दल के प्रत्याशी शिव प्रसाद सेमवाल 74.49 लाख रुपये की चल-अचल संपत्ति के मालिक हैं। वह स्वयं पत्रकारिता के पेशे से जुड़े हैं, जबकि उनकी पत्नी सरकारी सेवा में हैं। सेमवाल के पास 20.40 लाख रुपये, जबकि उनकी पत्नी के पास 11.38 लाख रुपये की चल संपत्ति है। सेमवाल दंपती के पास 37.54 लाख रुपये की अचल संपत्ति है। हालांकि, उनके ऊपर 37.54 लाख रुपये का बैंक ऋण भी है। आपराधिक मुकदमों की बात करें तो उक्रांद प्रत्याशी शिव प्रसाद सेमवाल पर आइटी एक्ट, मानहानी, वसूली, शांतिभंग व चेक बाउंस से संबंधित नौ मुकदमें भी दर्ज हैं। यह सभी मुकदमें अभी विचाराधीन हैं। डोईवाला सीट पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी अनुराग कुकरेती भी 73.53 लाख की संपत्ति के मालिक हैं। उनकी चल संपत्ति 13.53 लाख, जबकि अचल संपत्ति 60 लाख रुपये की है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page