Connect with us
बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने सोमवार को बड़ी बात कही। नीतीश ने कहा मैं अब 73 साल का हूं और अब जाने वाला ही हूं। जानिए नीतीश ने ऐसा क्यों कहा-

राजनीति

‘मैं 73 साल का हूं और अब जाने ही वाला हूं..’: बिहार के CM नीतीश कुमार ने ऐसा क्यों कहा?

खबर शेयर करें -

पटना: मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने बिहार संग्रहालय के स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित बिहार संग्रहालय बिनाले -2023 एवं ‘टूगेदर वी आर्ट’ का दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया। इस दौरान नीतीश ने जरूरी चीजों को लिखित रिकॉर्ड में रखने की बात कही। उन्होंने कहा, “बिहार म्यूजियम को अच्छे तरीके से बनाया गया है और हम कहते हैं कि अक्सर पेपर का इस्तेमाल किया जाए, क्योंकि टेक्नोलॉजी तो पृथ्वी के नाश होने के साथ खत्म हो जाएगी. हम तो खुद 73 साल के हो गए हैं. अब जाने वाले हैं।

नीतीश ने कहा कि आने वाली जेनरेशन के लिए इन सब चीजों को बचा कर रखना है। आप लोग तो नयका (नई) टेक्नॉलॉजी में हैं और पुरनका (पुरानी) चीज को थोड़े ही कोई देख रहा है। सब के सब लोग खाली टेक्नॉलॉजी के पीछे हैं। पुराना चीज देखा सब खराब है क्या? हमको तो डाउट है कि जो नई टेक्नोलॉजी आ गई है तो आप समझ लीजिए कि सब लोग उसी पर डिपेंड हो गए हैं। उसके बाद आप समझ लीजिए हम जो भी कर रहे हैं, इसका कोई मतलब नहीं है।

आने वाली पीढ़ी के लिए लिखकर रखिए

नीतीश ने मंच से कहा हम बराबर कहते हैं लिखिए, कागज अपने पास रखिए जरूर रखिए। लिखा हुआ ही सुरक्षित रहेगा. नहीं तो 100 साल भी नहीं लगेगा और सब खत्म हो जाएगा। क्योंकि उस समय तो सब एक ही बार में खत्म होगा। आप लोगों को याद नहीं है कि जब जब धरती खत्म हुई तकनीक नहीं, लिखा हुआ ही बचा रहा, अभी भी कह रहे हैं अब आप समझ लीजिए।” 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज कल हर जगह यह देखने को मिल रहा है कि हिंदी के शब्दों को अंग्रेजी में लिखा जा रहा है, यह उचित नहीं है। हिंदी के साथ अंग्रेजी शब्दों का भी इस्तेमाल करें ताकि अधिक से अधिक लोग चीजों को समझ सकें। 

राहुल गांधी की सदस्यता वापस मिली, हम सब खुश हैं

पत्रकारों द्वारा राहुल गांधी की संसद सदस्यता बहाल होने से संबंधित पूछे गये प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राहुल गांधी की संसद सदस्यता सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद फिर से बहाल हो गई है। ये बहुत खुशी की बात है। इस तरह की उनके साथ जो घटना घटी, सबको खराब लगी थी। जब फैसला उनके पक्ष में आ गया है तो सबको खुशी है। हमलोगों के द्वारा उनके लिए बधाई है। ये बहुत अच्छा हुआ है।

विपक्षी एकजुटता के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि अब देश भर की अनेक पार्टियां एकजुट होकर एक साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी और इसकी शुरुआत पटना से हो चुकी है । इसके बाद अब मुंबई में बैठक होने वाली है। हम सब मिलकर इस पर आगे चर्चा करेंगे।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राजनीति

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page