Connect with us
नए फुटवियर को पहनने की खुशी उस वक्त गम में बदल जाती है जब वो काटने लगता है। आइए जानते हैं इससे बचने के तरीके।

लाइफस्टाइल

नए जूते या चप्पल से पैर कट जाए तो कैसे करें ठीक? जानिए इस समस्या से बचने के तरीके

खबर शेयर करें -

नया फुटवियर पहनना हर किसी को पसंद होता है, कई लोगों को जूते और चप्पलों का इतना शौक होता है कि वो अपने कपड़ों से मैचिंग के अलग अलग फुटवियर पहनते हैं। लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि जब भी हम नया जूता या फिर सैंडल पहनते हैं तो वह स्किन पर रगड़ के कारण घाव कर देता है। पहले तो रगड़ से छाला बनता है और फिर वह घाव में बदल जाता है। पैर का घाव जल्दी भरता भी नहीं है क्योंकि हमें हर दिन जूते या सैंडल पहनकर चलना होता है। यहां हम आपको बताने वाले हैं जूते के कारण हुए घाव को कैसे ठीक करें और जूता काटने से रोकने (Home Remedies For Shoe Bite) के लिए क्या करें?

चप्पल के काटने पर क्या करना चाहिए? (How do you get rid of sandal bites)

  1. जूते या चप्पल के कारण हुए घाव पर नारियल के तेल में कपूर मिलाकर लगा सकते है। कपूर की 1-2 गोलियों का पाउडर नारियल के तेल में मिलाकर उसे पैर के घाव पर लगा लें। इससे यह जल्दी ठीक होगा।
  2. एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद में हीलिंग के गुण होते हैं। आप पैर के घाव पर 1 चम्मच शहद में 1 चम्मच गुनगुना पानी मिलाकर मसाज करें और फिर 30 मिनट के बाद धो लें।
  3. एंटी-सेप्टिक हल्दी में नीम की पत्तियों को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे घाव पर लगाएं। इससे घाव जल्दी ठीक होगा और सूजन भी नहीं आएगी।

नए जूते के काटने को कैसे रोकते हैं? (How to stop new shoes from biting)

  1. नया फुटवियर पहनने पर अगर ऐसा महसूस होता है कि वह काट रहा है तो आप उस हिस्से पर बैंडेज लगा दें। ऐसा करने से आपको राहत मिलेगी।
  2. अगर आपका फुटवियर पैर की उंगलियों की तरफ दर्द देता है तो इस दिक्कत से बचने के लिए आप जूते में अंदर की तरफ कॉटन डाल दें। ऐसा करने से आपके पैरों में दर्द नहीं होगा।
  3. फुटवियर का जो भी हिस्सा काटे उस पर टेप काटकर अंदर की तरफ लगा दें। इससे छालेऔर चोट जैसी समस्या नहीं होगी। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page