Connect with us

लाइफस्टाइल

सेहत टॉक-जाड़ों में बथुआ खाया क्या ? इसके यह फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप

खबर शेयर करें -

ठंड के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत रखना बेहद महत्वपूर्ण है। इस दौरान कई तरह के संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है, खासकर सर्दी, खांसी और जुकाम। ठंड से जुड़ी सभी परेशानियों से बचने के लिए आप अपनी डाइट में बथुआ के साग को शामिल कर सकती हैं। बथुआ के साग को विंटर सुपर फूड के रूप में जाना जाता है। इस सुपरफूड में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। तो क्यों न इस विंटर आप भी इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

1. कब्ज से राहत प्रदान करे
बथुआ में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है, साथ ही यह फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत है। इसकी लैक्सेटिव प्रॉपर्टी इसे पाचन क्रिया के लिए बेहद फायदेमंद बना देती हैं। ठंड में इसका सेवन पाचन प्रक्रिया को संतुलित रखता है, और पाचन संबंधी समस्याएं खास कर कब्ज से राहत प्रदान करता है।

2. ब्लड को प्यूरीफाई करे
हम सभी को स्वस्थ एवं ग्लोइंग स्किन की चाहत होती है। ज्यादातर लोग त्वचा की ऊपरी देखभाल तो करते हैं, परंतु इसकी अंदरूनी देखभाल करना भूल जाते हैं। इम्प्योर ब्लड त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे कि एक्ने, पिंपल ब्रेकआउट आदि का कारण बनती हैं। बथुआ के साग का सेवन खून को साफ करने में मदद करता है, जिससे आपकी स्किन फ्लालेस नजर आती है साथ ही साथ अन्य शारीरिक समस्याएं भी आपको परेशान नहीं करती हैं।

3. वेट लॉस को बढ़ावा दे
बथुआ में मौजूद महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कि विटामिन, फाइबर और पानी यह सभी वेट लॉस को प्रमोट करते हैं। नियमित रूप से बथुआ के साग का सेवन ठंड में हेल्दी वेट मैनेजमेंट में मदद करते हैं।

4. हेल्दी हेयर ग्रोथ को प्रमोट करे
बथुआ में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है। बथुआ के नियमित सेवन से बालों का झड़ना कम हो जाता है, साथ ही आपके बाल मुलायम, चमकदार और स्वस्थ नजर आते हैं।

5. आंखों की रौशनी को बढ़ावा दे
आज के समय अधिकांश काम ऐसे हैं जिनके लिए लोगों को दिन का एक लंबा समय अपनी स्क्रीन के सामने बिताना पड़ता है। समय के साथ इस जीवनशैली का असर हमारी आंखों पर पड़ना शुरू हो जाता है। ऐसे में बथुआ के साथ का सेवन इसमें आपकी मदद कर सकता है। बथुआ में जिंक और आयरन की भरपूर मात्रा उपलब्ध होती है, यह पोषक तत्व आंखों की रौशनी को सुनिश्चित करते हैं और इसे लंबे समय तक बनाए रखते हैं।

6. डेंटल हेल्थ में सुधार करे
सांसों की दुर्गंध की वजह से लोग अक्सर कॉन्फिडेंस में कमी महसूस करते हैं? अगर आप सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाना चाहती हैं, या दांतों की सड़न से बचना चाहती हैं, तो बथुआ का साग आपके लिए एक बेहतरीन समाधान हो सकता है। वास्तव में, यह कई डेंटल समस्याएं जैसे मसूड़ों से खून आना, संवेदनशील दांत आदि से निपटने में मदद कर सकता है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page