Connect with us
WhatsApp ने नया मल्टीलेयर सिक्योरीटी अपडेट लाॅन्च किया है. नए अपडेट में 2-स्टेप वेरिफिकेशन को शामिल किया गया है जिससे अकाउंट की सेफ्टी और भी बढ़ जाएगी.

राष्ट्रीय

WhatsApp Update : नए फोन में वॉट्सऐप चलाना नहीं होगा आसान, कंपनी ने जारी किए नए अपडेट

खबर शेयर करें -

हाइलाइट्स

  • वॉट्सऐप ने जारी किए नए सिक्योरिटी अपडेट.
  • अकाउंट प्रोटेक्शन के लिए नया 2-स्टेप ऑथेंटिकेशन.
  • हैकर्स से भी बढ़ाएगा सेफ्टी.

WhatsApp Latest Update: वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के डेटा की सेफ्टी के लिए तीन नए सिक्योरिटी अपडेट को रिलीज किया है. कंपनी अपने यूजर्स को बचाने के लिए App में मल्टी लेयर प्रोटेक्शन दे रही है, जिसके वजह से हैकर्स के लिए सिक्योरिटी ब्रीच करना असंभव हो जाएगा. नए अपडेट में अकाउंट प्रोटेक्शन, डिवाइस वेरिफिकेशन और ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड जैसे फीचर्स को जोड़ा गया है.

वॉट्सऐप का मानना है कि नए अपडेट से यूजर्स अब ऑनलाइन अधिक सुरक्षित रहेंगे. इन फीचर्स को अकाउंट हैकिंग और क्लोनिंग को देखते हुए रिलीज किया गया है. आइये जानते हैं नए सिक्योरिटी अपडेट कैसे काम करते हैं.

अकाउंट प्रोटेक्शन
इस अपडेट में नए अकाउंट प्रोटेक्शन फीचर को शामिल किया गया है. कंपनी अब OTP वेरिफिकेशन के साथ मैसेज ऑथेंटिकेशन का डबल सिक्योरिटी लेयर दे रही है. आप इसे 2 स्टेप वेरिफिकेशन भी कह सकते हैं. अब पुराने से नए फोन में स्विच करने पर आप केवल OTP से WhatsApp नहीं चला पाएंगे. नए फोन में WhatsApp इनस्टॉल करते ही पुराने में एक नोटिफिकेशन आएगा जिसमें पूछा जाएगा कि आप नए डिवाइस में स्विच करना चाहते हैं या नहीं.

इसके लिए आपको किसी भी सेटिंग को चेंज करने की जरूरत नहीं है. यह फीचर अपने आप ही एक्टिवेट रहता है. ये अपडेट वॉट्सऐप UPI को भी सिक्योर करने में मदद करता है. दरअसल, कई ऐसे मामले सामने आये थे जिसमें फोन के चोरी होने पर UPI से पैसे ट्रांसफर हो गए थे.

डिवाइस वेरिफिकेशन
यह फीचर्स WhatsApp यूजर्स के अकाउंट को हैक होने से बचाएगा. दरअसल, अनसिक्योर नेटवर्क पर हैकर्स फोन में मैलवेयर प्लांट करके महत्वपूर्ण डेटा की चोरी कर सकते हैं. इसके अलावा वह हैक्ड अकाउंट से किसी को मैसेज भी भेज सकते हैं. ऐसे में यह अपडेट किसी भी तरह के अवैध एक्सेस को ब्लॉक करेगा.

ऑटोमैटिक सिक्योरिटी कोड
WhatsApp में चैट्स एन्क्रिप्टेड होते हैं. यानी चैट में मौजूद लोगों के अलावा और उसे नहीं पढ़ सकता. अब आप ऑटोमैटिक वेरीफाई कर सकते हैं कि चैट में मौजूद दूसरे लोग एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं. पहले यह प्रोसेस मैनुअल और पेचीदा था.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page