Connect with us

राष्ट्रीय

राजस्थान में ये क्या हुआ, कैसे ढह गया राजस्थान में कांग्रेस का किला, यहाँ जानिए

खबर शेयर करें -

राजस्थान में जैसा माना जा रहा था, पूर्वी हिस्से में कांग्रेस को जबरदस्त झटका लगा है। इसके ज्यादातर मंत्री चुनाव हार रहे हैं। पोस्टल बैलेट में भी राजस्थान में भाजपा आगे रही। सीएम अशोक गहलोत ने जिन निर्दलीय विधायकों को अपनी सरकार बचाने की एवज में इस बार कांग्रेस का टिकट दिलवाया उनमें भी ज्यादातर चुनाव हा रहे हैं।

भाजपा की बढ़त के पीछे पांच बड़े कारण1- तुष्टिकरण के खिलाफ ध्रुवीकरणभाजपा ने चुनावों की शुरुआत से कांग्रेस पर तुष्टिकरण के आरोप लगाए। इसमें उदयपुर के कन्हैयालाल और जयपुर में रोड रेज की घटना में घायल होने के बाद मुस्लिम युवक की मृत्यु पर सरकार की तरफ से बांटे गए अलग-अलग मुआवजे को भाजपा ने मुद्दा बनाया

2- मोदी को राजस्थान में चेहरा बनायाभाजपा ने इस चुनाव में किसी को सीएम फेस घोषित नहीं किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही प्रचार किया गया। मोदी ने यहां 14 सभाएं और 2 रोड शो किए। गृह मंत्री अमित शाह, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान, आसान के सीएम हेमंता बिस्व शर्मा समेत अपने तमाम बड़े नेताओं को प्रचार में झौंक दिया। इसका फायदा भी मिलता दिख रहा है।

3- भगवा ब्रिगेड को उतारा भाजपा ने धार्मिक ध्रुवीकरण का कार्ड चलता देख चुनावों में मठों के बड़े महंतों को उतार दिया। पोकरण से प्रताप पुरी (आगे चले रहे हैं), तिजारा से बाबा बालक नाथ (आगे चले रहे हैं), हवामहल से बालमुकुंदाचार्य (पीछे चले रहे हैं) जैसे चेहरों को चुनावों में हिंदुवादी छवि के तहत आगे किया गया।

4: पेपर लीक और भ्रष्टाचार को बनाया मुद्दा भाजपा ने इस चुनावों में पेपर लीक का मुद्दा बहुत जोर शोर से उठाया। बीजेपी सांसद और सवाई माधोपुर से बीजेपी प्रत्याशी किरोड़ी लाल मीणा लगातार प्रेस कांफ्रेस कर कई खुलासे भी करते रहे। कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर बैकफुट पर ही रही।

5: महिला अपराध को बनाया बड़ा मुद्दाराजस्थान में महिला अपराधों का आंकड़ा देश में सबसे ज्यादा रहा। हालांकि, कांग्रेस इसके पीछे अनिवार्य एफआईआर को वजह बताती रही। लेकिन, कांग्रेस के मंत्री शांति धारीवाल का बयान कि राजस्थान मर्दों का प्रदेश है इसलिए ये अपराध होते हैं, उसे भाजपा ने बहुत भुनाया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी चुनावी सभाओं में इस बयान को लेकर कांग्रेस पर जबरदस्त हमला बोला।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in राष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page