Connect with us

others

साप्ताहिक राशिफल: किस राशि के लिए कैसा रहेगा यह सप्ताह, आप भी पढ़िए अपनी राशि

खबर शेयर करें -
  • मेष

मेष राशि के जातकों को इस सप्ताह आलस्य और अभिमान दोनों से बचने की जरूरत है। करियर हो या फिर कारोबार, आपको इस सोच के साथ चलना होगा कि अगर अभी नहीं तो कभी नहीं, तभी आपको मनचाही सफलता प्राप्त होगी। नौकरीपेशा लोगों को इस सप्ताह अपने सोचे हुए काम को पूरा करने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की जरूरत रहेगी। कारोबार में भी आपको अपने कंपटीटर से कड़ा मुकाबला करना पड़ सकता है। सप्ताह के पूर्वार्ध के मुकाबले उत्तरार्ध में आपको कम चुनौतियां रहेंगी और अपनों के सहयोग से काम सरलता से होते हुए नजर आएंगे। इस दौरान आप अपनी सेहत और संबंध को सही बनाए रखने के लिए अधिक धन खर्च कर सकते हैं। आपकी कोशिशें रंग लाती हुई नजर आएंगी। परिवार एवं समाज में आपकी साख बढ़ेगी। युवाओं का अधिकांश समय अपने दोस्तों के साथ मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में पढ़ाई-लिखाई करने वाले छात्रों को कोई सुखद समसाचार मिल सकता है। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आएगी। लव पार्टनर के साथ खट्टी-मीठी तकरार होती रहेगी। जीवनसाथी के साथ किसी पर्यटन स्थल की यात्रा के योग बनेंगे। उपाय: प्रतिदिन किचन में बनी पहली रोटी गाय को खिलाएं।

  • वृष

भवृष राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह खुशियों और सफलता को लिए हुए है। इस सप्ताह आपके द्वारा किये गये प्रयासों का पूरा फल प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र में सीनियर आपके कामकाज की सराहना करेंगे। आपकी पेशागत व व्यक्तिगत साख में बढ़ोत्तरी होगी। भूमि-भवन से जुड़े विवाद दूर होंगे। यदि कोर्ट-कचहरी में कोई मुकदमा चल रहा है तो उसमें फैसला आपके हक में आ सकता है। इस दौरान यदि आप चाहें तो तमाम तरह के विवादों को कूटनीति और प्रभावी व्यक्ति की मदद से हल कर सकते हैं। सप्ताह के मध्य में किसी प्रियजन से अचानक मुलाकात हो सकती है। प्रेम संबंध के लिए यह समय आपके लिए बेहद शुभ रहने वाला है। किसी के साथ हुई मित्रता प्रेम संबंध में बदल सकती है। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर मिलेंगे। सप्ताह के उत्तरार्ध का समय स्वजनों एवं मित्रों के साथ मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। इस दौरान आप जीवन का खूब लुत्फ उठाएंगे। व्यवसाय की दृष्टि से भी यह समय प्रगति एवं उन्नतिकारक है। कारोबार को मनचाहा आकार देने में कामयाब होंगे। इस सप्ताह सेहत सामान्य और स्वजनों के साथ रिश्ते मधुर बने रहेंगे। उपाय: प्रतिदिन गणपति की पूजा दूर्वा चढ़ाकर करें और गणेश चालीसा का पाठ करें।

  • मिथुन

मिथुन बीते सप्ताह के मुकाबले यह सप्ताह मिथुन राशि के जातकों के लिए थोड़ा राहत भरा रहने वाला है। इस सप्ताह आपको कार्यक्षेत्र में कामकाज को निबटाने में सीनियर और जूनियर का पूरा सहयोग मिलेगा। आप भी सभी के साथ बेहतर तरीके से तालमेल बनाते हुए काम करेंगे। घर और बाहर दोनो जगह लोगों का समर्थन मिलेगा। इस दौरान किसी नई योजना के साथ जोड़ने या फिर नये कारोबार को शुरू करने की संभावना बनेगी। सप्ताह के मध्य में अचानक से लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा सुखद एवं नए संबंधों को बनाने वाली होगी। यात्रा के दौरान आपकी मुलाकात किसी प्रभावी व्यक्ति के साथ हो सकती है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपनी सेहत और खान-पान का विशेष ख्याल रखना होगा क्येांकि इस दौरान आपकी सेहत आपकी परेशानी का सबब बन सकती है, जिसके चलते आपको शारीरिक एवं मानसिक कष्ट बना रह सकता है। इस दौरान आपको अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव लाने की जरूरत रहेगी। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ आपकी अच्छी ट्यूनिंग बनी रहेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा में केसर का तिलक अर्पित करें तथा विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

  • कर्क

राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह बेहद शुभ साबित होने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपको करियर-कारोबार से जुड़ा कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। इस दौरान व्यवसाय में मनचाहा लाभ होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे। इस दौरान कार्यक्षेत्र में आपके सहकर्मी आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे। इष्ट-मित्रों की मदद से आप अपने सोचे हुए काम को समय पर कर पाने में कामयाब होंगे। सत्ता-सरकार से जुड़े काम में आपको बड़ी सफलता मिलेगी। किसी योजना या फिर बाजार में फंसा हुआ धन निकल आएगा। सप्ताह के उत्तरार्ध का समय विदेश से जुड़े काम करने वालों के लिए अत्यधिक शुभ रहने वाला है। इस दौरान आपकी कोई बड़ी अड़चन दूर होने पर आपको राहत मिलेगी। यदि आपकी लव पार्टनर के साथ अनबन चल रही थी तो इस सप्ताह किसी महिला मित्र की मदद से वह खत्म हो जाएगी और आपके रिश्ते एक बार फिर पटरी पर आ जाएंगे। यह पूरा सप्ताह आपके लिए गुडलक लिए है, लेकिन फिर भी आपको सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी के साथ धन का लेन-देन करते समय और किसी योजना में धन निवेश करते समय खूब सावधानी बरतनी चाहिए। सेहत सामान्य रहेगी। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। उपाय: प्रतिदिन शिवलिंग पर तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और शिवमहिम्न स्तोत्र का पाठ करें।

  • सिंह

सिंह राशि के जातकों को इस सप्ताह करियर और कारोबार में विशेष सफलता एवं सम्मान प्राप्ति के योग बन रहे हैं। इस सप्ताह आपके सोचे हुए काम बड़ी आसानी से पूरे होते हुए नजर आएंगे। आपको कारोबार में खासा लाभ होगा। सप्ताह के पूर्वार्ध में व्यवसाय के सिलसिले में की गई यात्राएं उम्मीद से कहीं ज्यादा लाभ और सफलता देने वाली साबित होंगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है। कामकाजी महिलाओं का कार्यक्षेत्र के साथ घर-परिवार में मान-सम्मान बढ़ेगा। सप्ताह के मध्य में आप अपने जीवन को सरलता से जीने की कोशिश करेंगे। इस दौरान आप भागदौड़ करने की बजाय एक जगह ठहर कर काम करना पसंद करेंगे। इस दौरान आपका मन स्वजनों के साथ अधिक समय बिताने का करेगा। प्रेम संबंध के लिए यह समय अनुकूल रहने वाला है। आपको लव पार्टनर के साथ क्वालिटी टाइम बिताने के मौके मिलेंगे। आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। इस दौरान करीबी मित्रों से मिला स्नेह और सम्मान आपके भीतर सकरात्मक ऊर्जा को बढ़ाने का काम करेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में परिवार संग तीर्थ स्थान पर जाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। उपाय: प्रतिदिन भगवान श्री विष्णु की पूजा एवं नारायण कवच का पाठ करें।

  • कन्या

राशि के लिए यह सप्ताह करियर-कारोबार में विशेष उपलब्धि दिलाने वाला साबित होगा। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं और अपने कारोबार को विस्तार देने का प्रयास कर रहे हैं तो आपकी यह योजना इस सप्ताह अच्छी तरह से साकार रूप लेती हुई नजर आएगी। आप बाजार में आई तेजी का पूरा लाभ उठाने में कामयाब रहेंगे। किसी के साथ मिलकर पार्टनरशिप में कोई नया कारोबार शुरु कर सकते हैं। नौकरीपेशा लोगों की मनचाही जगह पर तबादले या प्रमोशन की कामना पूरी हो सकती है। यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे थे आपको कोई अच्छा आफर मिल सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में सत्ता और सरकार से जुड़े किसी प्रभावी व्यक्ति से मुलाकात संभव है। जिसकी मदद से भविष्य में लाभ की योजनाओं से जुड़ने का अवसर प्राप्त होगा। यदि किसी वजह से आपके रिश्ते अपनों के साथ खराब हो गए थे तो सप्ताह के उत्तरार्ध में किसी मित्र या शुभचिंतक की मदद से सारी गलतफहमियां दूर होंगी और एक बार फिर आपसी प्रेम और विश्वास बहाल हो जाएगा। प्रेम संबंध में मजबूती आएगी। लव पार्टनर के साथ हंसी-खुशी समय बिताने के अवसर प्राप्त होंगे। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। किसी कार्य विशेष को करने के लिए माता-पिता का विशेष सहयोग और समर्थन मिलेगा। उपाय: प्रतिदिन तुलसी जी की सेवा करें और गायत्री मंत्र का एक माला जप करें।

  • तुला

तुला राशि के जातकों को इस सप्ताह कोई भी काम सूझबूझ के साथ काम करने की जरूरत रहेगी। यदि आप किसी बड़ी योजना के साथ जुड़कर काम करने की सोच रहें हैं तो आपको उससे जुड़े नियम को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद ही किसी कागज पर हस्ताक्षर करना चाहिए। भूमि-भवन का क्रय-विक्रय और धन का लेन-देन करते समय भी इस बात का खूब ख्याल रखें। साझेदार या फिर किसी मित्र पर आंख मूंदकर भरोसा करने की गलती न करें अन्यथा आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है। कार्यक्षेत्र में भी अपने काम को किसी दूसरे के भरोसे छोड़ने की बजाय स्वयं करें, अन्यथा काम खराब होने पर आपको अपने बॉस के गुस्से का शिकार होना पड़ सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध में आपको अपने सेहत का विशेष ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। इस दौरान आपको पेट संबंधी दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अपने खान-पान और दिनचर्या का विशेष ख्याल रखें। यदि आप विदेश में कारोबार करने या फिर करियर बनाने के लिए प्रयासरत हैं तो आपको इससे जुड़े कार्य विशेष में सफलता पाने के लिए थोड़ा अभी और इंतजार करना पड़ सकता है। प्रेम संबंध की दृष्टि से यह सप्ताह कम अनुकूल रहने वाला है। इस सप्ताह आपकी लव स्टोरी में किसी तीसरे व्यक्ति की दखलंदाजी से गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं। जीवनसाथी के साथ भी किसी निर्णय लेने को लेकर मतभेद हो सकता है। उपाय: प्रतिदिन स्फटिक के शिवलिंग की पूजा करें तथा रुद्राष्टकं का पाठ करें।

  • वृश्चिक

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह बीते हफ्ते के मुकाबले थोड़ा राहत भरा रह सकता है। इस सप्ताह आपके इष्टमित्रों की मदद से अटके कार्यों में गति आएगी। भूमि-भवन से जुड़े विवाद के मसले में समाधान की गुंजाइश बनेगी। यदि प्रापटी से जुड़े विवाद बातचीत के माध्यम से दूर हो सकें तो ऐसा करने में जरा भी देर न करें और कोर्ट-कचहरी में इसे ले जाने से बचें। घर-परिवार से जुड़े किसी भी मसले को सुलझाते समय स्वजनों की भावनाओं की अनदेखी न करें। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको इस सप्ताह बगैर सोचे समझे किसी योजना या सौदे में पैसा लगाने से बचना चाहिए अन्यथा फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। सप्ताह के उत्तरार्ध कामकाज के सिलसिले में लंबी या छोटी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। इस दौरान आपके द्वारा किये जाने वाले परिश्रम और प्रयास का पूरा फल मिलेगा। इस दौरान घर-परिवार में धार्मिक कार्य संपन्न हो सकते हैं। स्वजनों से मुलाकात होगी। सप्ताह के अंत में आप सुख-सुविधा से जुड़ी कोई महंगी वस्तु का क्रय कर सकते हैं, जिससे आपके घर में खुशियों का माहौल बना रहेगा। प्रेम संबंध में प्रगाढ़ता आयेगी। वैवाहिक जीवन सुखमय बना रहेगा। उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में बूंदी का भोग लगाएं और हनुमान चालीसा का सात बार पाठ करें।

  • धनु

धनु राशि के जातकों को इस सप्ताह कोई भी निर्णय सोच-समझकर करने की आवश्यकता रहेगी। यदि आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं तो आपको इस संबंध में निर्णय लेते समय अपने शुभचिंतकों की राय जरूर लेनी चाहिए। सप्ताह की शुरुआत में कार्यक्षेत्र में कामकाज का अधिक बोझ बना रह सकता है। इस दौरान आपको अपने काम को समय पर निबटाने के लिए अतिरिक्त परिश्रम और अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। यदि आप किसी कारोबार से जुड़े हुए हैं तो आप इस सप्ताह अपने समय और ऊर्जा का प्रबंधन करते हुए अपने कारोबार को सही दिशा में आगे बढ़ाने में कामयाब हो सकते हैं। इस सप्ताह आपको अपने कार्यक्षेत्र में कामकाज की सफलता के साथ अपनी छवि को बेहतर बनाने का भी प्रयास करना होगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में विदेश से जुड़े कारोबार करने वालों के हाथ बड़ा कांट्रैक्ट लग सकता है। इस दौरान आप अपनी बुद्धि और विवेक से अधिक से अधिक धन अर्जित करने में कामयाब होंगे। इस सप्ताह युवाओं का अधिकांश समय मौज-मस्ती करते हुए बीतेगा। सप्ताह के उत्तरार्ध में अचानक से कहीं पर पिकनिक या पार्टी का प्रोग्राम बन सकता है। प्रेम संबंध में आपसी विश्वास बढ़ेगा। दांपत्य जीवन सुखमय बना रहेगा। उपाय: प्रतिदिन भगवान विष्णु की पूजा में विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें।

  • मकर

मकर राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होने वाला है। सप्ताह की शुरुआत में आपको कामकाज के सिलसिले में अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है लेकिन सुखद पहलू यह है कि आपको इसके सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। इस दौरान आपका फोकस अपने अधूरे पड़े कार्यों को पूरा करने पर अधिक रहेगा। आपके प्रयास और परिश्रम से पुरानी व लंबित पड़ी समस्याओं का संतोषप्रद समाधान निकलेगा। इस दौरान आपको अपने इष्टमित्रों और ससुराल पक्ष से विशेष सहयोग और समर्थन हासिल रहेगा। पेशेवर जीवन में मिलने वाली उपलब्धियां आपके भीतर आत्मविश्वास पैदा करेगी, जिसकी बदौलत आप कठिन से कठिन काम को आसानी से पूरा करने में कामयाब होंगे। पूर्वार्ध के मुकाबले सप्ताह का उत्तरार्ध थोड़ा कठिनाई लिए रहने वाला है। इस दौरान आपके सिर पर कुछ एक बड़े खर्च आ सकते हैं। घर के किसी बुजुर्ग की सेहत आपकी चिंता का कारण बन सकती है। हालांकि आपको अपनी सेहत का भी विशेष ख्याल रखना होगा क्योंकि आप मौसमी या किसी पुरानी बीमारी के उभरने के कारण शारीरिक एवं मानसिक कष्ट झेल सकते हैं। प्रेम संबंध में किसी भी प्रकार की गलतफहमी को संवाद के माध्यम से दूर करने का प्रयास करें अन्यथा बात ज्यादा बिगड़ सकती है। जीवन के कठिन समय में आपका जीवनसाथी संबल प्रदान करेगा। उपाय: प्रतिदिन भगवान शिव की बेल अथवा शमीपत्र चढ़ाकर पूजा तथा शिव चालीसा का पाठ करें।

  • कुंभ

कुंभ राशि के जातकों के लिए यह सप्ताह कुछ कठिनाई लिए रह सकता है। इस सप्ताह आपको किसी भी काम में शार्टकट अपनाने से बचना चाहिए। साथ ही साथ उन लोगों से सतर्क रहने की भी बहुत जरूरत रहेगी जो आपका काम बिगाड़ने या फिर आपको गलत दिशा में भटकाने की कोशिश करते हैं। सप्ताह की शुरुआत में आपको कामकाज के सिलसिले में लंबी दूरी की यात्रा करनी पड़ सकती है। यात्रा के दौरान आपको अपनी सेहत और सामान का पूरा ख्याल रखने की जरूरत रहेगी। परीक्षा-प्रतियोगिता की तैयारी में जुटे छात्रों को मनचाहा परिणाम पाने के लिए अधिक परिश्रम और प्रयस की आवश्यकता रहेगी। यदि आप भूमि-भवन से जुड़ा कोई बड़ा सौदा करने जा रहे हैं तो आपको कागजी कार्रवाई और धन का लेन-देन बहुत सावधानी के साथ करना चाहिए। कुंभ राशि के जातकों को इस सप्ताह कार्यक्षेत्र या फिर आम जीवन में लोगों के साथ हास-परिहास करते समय सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा आपके द्वारा कही गई बात से न सिर्फ वर्षों से बने बनाए संबंध टूट सकते हैं बल्कि आपकी छवि भी खराब हो सकती है। प्रेम संबंध में सावधानी के साथ कदम आगे बढ़ाएं अन्यथा बनती बात बिगड़ सकती है। वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। उपाय: प्रतिदिन हनुमान जी की पूजा में श्री सुंदरकांड का पाठ करें। पक्षियों को दाना डालें।

  • मीन

मीन राशि के जातकों पर इस सप्ताह आलस्य हावी रह सकता है, जिसके चलते आपके जरूरी काम पेंडिंग रह सकते हैं और आपको बेजवह की परेशानी झेलनी पड़ सकती है। इस सप्ताह नौकरी में बदलाव, नये व्यवसाय की शुरुआत या फिर जोखिम भरे निवेश को करने से आपको बचना चाहिए। यदि आप व्यवसाय से जुड़े हैं तो आपको अपने कागजी काम को दुरुस्त रखना चाहिए और धन का लेन-देन सावधानी के साथ करना चाहिए, अन्यथा आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है। इस सप्ताह आपको लोगों के साथ बातचीत करते समय भी सावधानी बरतने की आवश्यकता रहेगी। यदि आप लोगों से बातचीत करते समय अपनी वाणी और व्यवहार पर काबू पाने में कामयाब रहते हैं तो आपको उम्मीद से ज्यादा सफलता प्राप्त हो सकती है। ऐसे में इस सप्ताह किसी भी प्रकार का हठ पालने या फिर किसी के साथ रूखा व्यवहार करने से बचना चाहिए। यदि आप प्रेम संबंध में हैं तो आपको अपने लव पार्टनर की भावनाओं की अनदेखी करने से बचना चाहिए। इसी प्रकार यदि आप विवाहित हैं तो आपको अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाए रखने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम में से थोड़ा समय जीवनसाथी के लिए जरूर निकालना चाहिए। उपाय: प्रतिदिन सूर्योदय के समय भगवान सूर्य को अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in others

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page