Connect with us

उत्तराखण्ड

12 मार्च से चलेगी देहरादून-लखनऊ के बीच वन्दे भारत एक्सप्रेस, यहां जानें पूरा शेड्यूल, किराया और सारी जानकारी

खबर शेयर करें -

देहरादून से लखनऊ के बीच वन्दे भारत ट्रेन 12 मार्च से चलने जा रही है। सप्ताह में छह दिन इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया जाएगा। इस ट्रेन के चलने से बहुत पुरानी मांग लोगों की पूरी होने वाली है।

वंदे भारत एक्सप्रेस 12 मार्च को अपराह्न 2:45 बजे देहरादून से चलकर 3:26 बजे हरिद्वार, 5:40 बजे मुरादाबाद, शाम 7:03 बजे बरेली आएगी। बरेली जंक्शन पर दो मिनट ठहराव के बाद रात 10:40 बजे लखनऊ पहुंचेगी।

13 मार्च को लखनऊ से यह ट्रेन सुबह 5:15 बजे चलने के बाद 8:15 बजे बरेली आएगी। 9:57 बजे मुरादाबाद और अपराह्न 1:35 बजे देहरादून पहुंचेगी।इतना किराया किया गया निर्धारित यह ट्रेन देहरादून-लखनऊ के बीच 590 किमी की आठ घंटे में तय करेगी। शाहजहांपुर में इस ट्रेन को ठहराव नहीं दिया गया है। देहरादून से लखनऊ का किराया अलग-अलग श्रेणियों में 1,200 से 1,800 रुपये निर्धारित किया गया है।

15 मार्च से वंदे भारत एक्सप्रेस में टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा भी शुरू हो जाएगी।मुरादाबाद रेल मंडल के डीआरएम आरके सिंह ने बताया कि देहरादून से लखनऊ के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का संचालन 12 मार्च से शुरू हो जाएगा। सप्ताह में छह दिन इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का संचालन किया जाएगा। आठ कोच की ट्रेन के संचालन को बोर्ड की स्वीकृति मिल गई है। देहरादून-लखनऊ के बीच स्पीड ट्रायल पूरा किया जा चुका है।

  • आठ महीने से चल रही थी कवायद

वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन की कवायद आठ माह से चल रही थी। बरेली होते हुए सहारनपुर-लखनऊ, देहरादून-लखनऊ, लखनऊ-दिल्ली और मुरादाबाद-अयोध्या के बीच आठ माह में 12 बार स्पीड ट्रायल हुए। सबसे ज्यादा ट्रायल देहरादून-लखनऊ रूट पर ही किए गए। स्पीड ट्रायल सफल होने और सुरक्षा-संरक्षा संबंधी अन्य तकनीकी पहलुओं को परखने के बाद रेलवे बोर्ड ने वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन पर मुहर लगा दी।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in उत्तराखण्ड

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page