Connect with us
हाई यूरिक एसिड के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है और क्यों, आइए जानते हैं कुछ सबसे बेस्ट हेल्दी ऑप्शन जो कि गाउट और गठिया के मरीजों के लिए भी फायदेमंद हैं।

लाइफस्टाइल

यूरिक एसिड के मरीज सरसों तेल और रिफाइंड नहीं, खाने में करें इन 2 तेल का इस्तेमाल

खबर शेयर करें -

यूरिक एसिड की समस्या समय के साथ लोगों में बढ़ती जा रही है। इसके तीन कारण हैं पहला हाई प्रोटीन और फैट डाइट, दूसरा खराब मेटाबोलिज्म और तीसरा फाइबर की कमी। मुख्य रूप से ये डाइट से ज्यादा जुड़ा हुआ है क्योंकि डाइट प्रोटीन और फैट से भरपूर फूड्स का ज्यादा होना, जोड़ों में प्यूरिन के जमा होने का कारण बन सकता है जिसकी वजह से हाई यूरिक एसिड बढ़ता है और फिर गाउट की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में डाइट में उन चीजों को शामिल करें जो कि आपके शरीर में यूरिक एसिड को न बढ़ाए और इसके दर्द को भड़काने का काम न करें। तो, इसी कड़ी में एक सवाल आता है कि हाई यूरिक एसिड के लिए कौन सा तेल सबसे अच्छा है (best oil to cook with for high uric acid)? क्यों आइए, जानते हैं इस बारे में।

यूरिक एसिड में कौन सा तेल खाना चाहिए-Which oil is good for uric acid in hindi

1. सूरजमुखी का तेल-Is sunflower oil good for uric acid

यूरिक एसिड में सूरजमुखी के तेल का इस्तेमाल ज्यादा हेल्दी ऑप्शन हो सकता है। दरअसल, इस तेल में प्यूरिन की मात्रा बहुत कम होती है। इससे यूरिक एसिड की समस्या बढ़ती नहीं है। इसके अलावा इसमें मैग्निशियम भी होता है जो कि एंटी इंफ्लेमेटरी इफेक्ट के साथ काम करता है। इसके अलावा ये गाउट के दर्द को कम कर सकता है और शरीर में फैट बढ़ने व मेटाबोलिज्म को स्लो होने से रोकता है।

2. ऑलिव ऑयल-Is olive oil good for gout and arthritis

सूरजमुखी के तेल के अलावा यूरिक एसिड के मरीज ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भी भरपूर होते हैं और यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा ये जोड़ों के दर्द को बेहतर बनाने के साथ यूरिक एसिड में होने वाले गाउट के दर्द को कम कर सकता है। इसके अलावा भी ऑलिव ऑयल को खाना दिल, लिवर और पेट की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। 

oil_for_uric_acid

तो, अगर आप यूरिक एसिड के मरीज हैं तो खाना बनाने के लिए इन 2 तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये आपकी सेहत के लिए जहां हेल्दी होंगे वहीं ये आपको दिल और पेट से जुड़ी कई समस्याओं से बचाने में मदद भी कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page