Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

विद्रोह की सज़ा-बगावत के दो महीने बाद वैगनर चीफ प्रिगोझिन की मौत! पुतिन नहीं भुला पाए ‘विश्वासघात’

खबर शेयर करें -

रूस। राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन के खिलाफ बागवत का झंडा बुलंद करने वाले ये वैगनर ग्रुप के प्रमुख येवगेनी प्रिगोझिन की एक विमान हादसे में मौत हो जाने की खबर आ रही है। हालांकि अभी यह बात पूरी तरह से पुष्ट नहीं हो पाई है कि विमान में प्रिगोझिन सवाल थे या नहीं। वैसे रूस के नागरिक विमानन नियामक ‘रोसावियात्सिया’ ने दावा किया है कि वैग्नर चीफ विमान में सवार थे। प्रिगोझिन की मौत के खबर आते हैं अटकलों का दौर शुरू हो गया।

विमान क्रैश को लेकर तरह तरह के सवाल उठने लगे। सोशल मीडिया पर इसे लेकर लोग अलग-अलग दावे कर रहे हैं। वैगनर विद्रोह के बाद से ही प्रिगोझिन की हत्या की जाने की आशंकाएं व्यक्त की जाने लगी थीं। बता दें यूक्रेन में रूस की सेना के साथ युद्ध लड़ने वाली प्रिगोझिन की निजी सेना वैगनर ने जून में रूस के सैन्य नेतृत्व के खिलाफ कुछ वक्त के लिए सशस्त्र विद्रोह कर दिया था। क्रेमलिन ने कहा था कि प्रिगोझिन को बेलारूस निर्वासित किया जाएगा और उनके लड़ाके या तो रिटायर हो जाएंगे, उनके साथ चले जाएंगे या रूसी सेना में शामिल हो जाएंगे।

सोशल मीडिया पर पुतिन का एक पुराना वीडियो भी वायरल हो रहा है। इसमें पुतिन से इंटरव्यू में पूछा गया, क्या आप माफ करने में सक्षम हैं? इस पर पुतिन कहते हां, लेकिन हर किसी को नहीं। इस पर उनसे पूछा जाता है कि आपके लिए किसे भूलना असंभव है। इस पर पुतिन कहते हैं, विश्वासघात को। सवाल उठ रहे हैं क्या पुतिन ने उन लोगों को चेतावनी देने की कोशिश की है जो उन्हें धोखा दे सकते हैं। या फिर रूसी सेना का अपना समर्थन जताया है क्योंकि प्रिगोझिन ने रूसी सेना पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page