Connect with us

अजब-गजब

अजब-गजब: छुट्टी के दौरान कर्मचारी को मेल, मैसेज, फोन कर परेशान किया तो भरना होगा एक लाख का जुर्माना

खबर शेयर करें -

नौकरी के दौरान अगर आप छुट्टी पर होते हैं तब भी व्हाट्सएप ग्रुप, ई-मेल और बॉस के फोन की घंटी फोन पर बजती रहती है। इधर बच्चों के साथ आप नैनीताल में छुट्टियां एन्ज्वाय करने पहुंचे और दूसरी ओर फोन पर ऑफिस से रिलीटेड कुछ बात हो रही है। कई बार तो ऐसा होता है कि छुट्टी में होते हुए भी आप काम ही कर रहे होते हैं और यह मेंटल प्रेशर आपको चैन नहीं लेने देता। ऑफिस से रिलेटेड कोई न कोई टॉपिक आपका पीछा यहां नहीं छोड़ रहा होता है और छुट्टियों का मजा जाते रहता है। मगर एक प्राइवेट कंपनी ने एक ऐसी मिसाल पेश कर दी है जिससे कर्मचारी अपनी छुट्टी का ऐसा मजा ले सकेंगे कि ऑफिस वर्क से दूर-दूर तक कोई ताल्लुक नहीं। छुट्टी के दौरान अगर किसी ने आपको कॉल, फेन या मेल किया जो ऑफिस से रिलेटेड है तो उसे एक लाख रुपये का जुर्माना भी देना पड़ सकता है। ऐसा किसी विदेशी कंपनी ने नहीं भारतीय कंपनी ने ही किया और वह कंपनी है ड्रीम-11।

आप अपनी नौकरी से चाहे कितना भी प्यार करते हैं, लेकिन अपनी छुट्टियों के दौरान ऑफि स या अपनी काम से जुड़ी बातों को याद करना या उनका जिक्र करना बिल्कुल नहीं चाहते होंगे। ऑफिस की छुट्टियों के दौरान आप भले ही अपने परिवार के साथ एक अच्छा समय बिता रहे होते हैं, लेकिन आपके फ ोन को ऑफि स के ईमेल, मैसेज और फ ोन से छुटकारा नहीं मिलता है।
अब भारतीय टेक कंपनी ड्रीम 11 अपने कर्मचारियों के लिए एक दिलचस्प पॉलिसी लाई है, यह नई पॉलिसी कंपनी के कर्मचारियों को बेहतर ढंग से अपनी छुट्टियों का आनंद लेने में मदद करेगी। हालांकि, जिन कर्मचारियों को छुट्टी के दिनों में अपने साथियों को फ ोन करके या ईमेल भेजकर परेशान करने की आदत है, तो उन्हें ऐसा करने पर १ लाख रुपये का भारी जुर्माना देना पड़ सकता है।

इस पॉलिसी को खास तौर पर कर्मचारियों को ऑफि स से आने वाले ईमेल, मैसेज और कॉल से परेशान हुए बिना अपनी छुट्टियों का आनंद लेने के लिए तैयार किया गया है। इस नई पॉलिसी के तहत छुट्टियों के दौरान कंपनी के कर्मचारी एक हफ्ते के लिए काम और काम से जुड़े ईमेल, मैसेज, कॉल और यहां तक ​​कि अपने ऑफि स के साथियों से भी दूरी बना सकते हैं।

कंपनी ने ड्रीम 11 अनप्लग पॉलिसी की घोषणा करते हुए अपने लिंक्डइन अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है। इस पोस्ट में कंपनी ने कहा, ड्रीम११ में, हम वास्तव में ‘ड्रीमस्टरÓ को लॉग ऑफ करते हैं, जो अनप्लग है। हम इस पॉलिसी के जरिये यह सुनिश्चित करते हैं कि ड्रीमस्टर के वर्किंग इकोसिस्टम से उस समय कोई भी संपर्क नहीं कर सकता है, जब वे अपने छुट्टियों का आनंद ले रहे हों।

कंपनी ने कहा, हमारा मामना है कि परिवार के साथ अच्छा समय बिताने या छुट्टी पर पूरी तरह से आराम करने से कर्मचारियों के मूड, क्वालिटी ऑफ लाइफ, प्रोडक्टिविटी आदि में काफ ी सुधार हो सकता है।

ड्रीम 11 भारत का पहला गेमिंग स्‍टार्टअप
ड्रीम 11 विभिन्न खेलों के लिए एक फैंटेसी गेमिंग प्लेटफ ॉर्म प्रदान करता है, यह भारत का पहला गेमिंग स्टार्टअप है, जिसकी वैल्‍यू 1 अरब डॉलर (करीब 7535 करोड़ रुपये) से अधिक है। फैंटेसी गेमिंग और जुए की समानता के कारण इसे अतीत में कानूनी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। कंपनी की स्थापना 2008 में हुई थी और जिसका अब 11 करोड़ से अधिक यूजर्स का आधार है।

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अजब-गजब

Recent Posts

Facebook

Trending Posts

You cannot copy content of this page