Connect with us

अंतरराष्ट्रीय

ताइवान के लिए घातक होगा शी जिनपिंग का तीसरा कार्यकाल! अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में चौंकाने वाला दावा

खबर शेयर करें -

बीजिंग: शी जिनपिंग तीसरी बार चीन के राष्ट्रपति बन गए हैं.  उनका लगातार तीसरा कार्यकाल 10 मार्च, 2023 से शुरू हो गया. इस बीच यूएस इंटेलिजेंस कम्युनिटी की एक वार्षिक रिपोर्ट ने खतरनाक दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक अब बीजिंग ताइवान पर अधिक दबाव डालेगा. इस बार चीन के एकीकरण के लिए ताइवान को परेशान किया जाएगा. चीन इस बार ताइवान में अमेरिकी प्रभाव को कम करने की पूरी कोशिश करेगा. यह निष्कर्ष राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (ODNI) के कार्यालय द्वारा जारी की गई है. जिसे बुधवार को अमेरिकी कांग्रेस में प्रस्तुत किया गया था.

रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही शी अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करेंगे, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) चीन एकीकरण के लिए ताइवान पर दबाव बनाने, अमेरिकी प्रभाव को कम करने और वाशिंगटन और उसके सहयोगियों के बीच दरार पैदा करने का प्रयास करेगी. ODNI ने कहा कि चीन CCP शासन को मजबूत करने, अपने क्षेत्रीय दावों को सुरक्षित करने और वैश्विक प्रभाव को आगे बढ़ाने के लिए अपनी बढ़ती सैन्य शक्ति को अपने आर्थिक, तकनीकी और कूटनीतिक प्रभाव के साथ जोड़ रहा है. हालांकि, चीन को बुजर्गों की बढ़ती आबादी से आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, और यह चीन के भविष्य के लिए बहुत बड़ा खतरा भी माना जा रहा है. 

FBI के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने कहा चीनी सरकार लाखों उपकरणों पर सॉफ़्टवेयर को नियंत्रित करने के लिए टिकटॉक का उपयोग कर सकती है और ताइवान या अन्य मुद्दों पर अमेरिकियों को विभाजित करने के लिए नैरेटिव चला सकती है. चीनी सरकार लाखों अमेरिकी यूजर्स के डेटा को नियंत्रित करने के लिए TikTok का उपयोग कर सकती है. चीन का टिकटॉक 100 मिलियन से अधिक अमेरिकियों द्वारा उपयोग किया जाता है. कई सांसदों ने इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने के प्रयासों को बढ़ावा दिया है.

बता दें कि चीन की संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (NPC) की शुक्रवार को 14वीं मीट‍िंग में शी जिनपिंग (Xi Jinping) को राष्ट्रपति के रूप में अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल शुरू करने के ल‍िए मंजूरी दी गई. शी ज‍िनप‍िंग अगले 5 सालों तक इस अहम ज‍िम्‍मेदारी को तीसरे टर्म (Xi Jinping Third Time President) के रूप में संभालेंगे. चीन के ल‍िए अगले 5 सालों में देश और विदेश में  चुनौतियों के बीच दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था को चलाने की ज‍िम्‍मेदारी उनके ऊपर होगी. अपने पहले दो कार्यकाल में उन्‍होंने चीनी सरकार और अर्थव्यवस्था पर मजबूत पकड़ बनाई है.

Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in अंतरराष्ट्रीय

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page