Connect with us
Increase Blood Circulation: क्या आपके चेहरे का ग्लो धीरे-धीरे कम होने लगा है, तो रोजाना ये एक्सरसाइज जरूर करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और फेस पर ग्लो आने लगेगा। जानिए फेस के लिए बेस्ट एक्सरसाइज कौन सी है?

लाइफस्टाइल

चेहरे पर ग्लो लाने और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए रोज करें ये एक्सरसाइज

खबर शेयर करें -

ब्लड सर्कुलेशन स्लो होने के कारण चहरे का ग्लो भी कम होने लगता है। जिसकी वजह से आपकी रंगत फीकी और फेस डल सा दिखाई देता है। दरअसल ये दिक्कत तनाव, खराब खान-पान, खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है। स्किन पर ग्लो लाने के लिए लोग तरह तरह के उपाय अपनाते हैं। आप चाहें तो कुछ एक्सरसाइज से भी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। ऐसी कई फेस एक्सरसाइज हैं जो चेहरे का ग्लोइंग बनाती हैं और ब्लड सर्कुलेशन को भी तेज करती हैं। जो लोग फेस एक्सरसाइज करते हैं उनके चेहरे पर काले घेरे, झुर्रियां, बेजान त्वचा कम दिखती है। इसकी वजह बेहतर ब्लड सर्कुलेशन भी है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ एक्सरसाइज बता रहे हैं जो फेस से जुड़ी सारी परेशानियों को दूर कर देंगी।

  1. हेड स्टैंड- इस एक्सरसाइज से चेहरे पर निखार आता है। इससे ब्लड फ्लो चेहरे तक पहुंचता है और संतुलन में भी सुधार आता है। इससे कोर मसल्स भी मजबूत बनती हैं। इस व्यायाम को करने के लिए सबसे पहले दीवार के पास मैट बिछा लें। अब घुटनों के बल बैठ जाएं और दोनों हाथों को कोहनियों के साथ जमीन पर रखें। दोनों हाथों से लॉक लगा लें और सिर हथेलियों के बीच में रख लें। अब आप एक पैर से किक लेते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं। शरीर एक सीध में हवा में रहेगा और फिर लेट जाएं। 
  2. फिश पोज- इस आसान को करने से ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है और फेस ग्लो करता है। इसे करने से आपका बॉडी पोश्चर भी ठीक हो जाता है। इससे बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है। फिश पोज को करने के लिए मैट बिछ लें और पीठ के बल लेट जाएं। अब शरीर को सीधा कर लें। अब आप अपने दोनों घुटनों को मोड़कर आलती-पालती कर लें। दोनों हाथों से पैरों के अंगुठों को पकड़ लें। पीठ में नीचे से थोड़ा-सा घुमाव लाएं और सिर को जमीन पर ही रखें। आंखों को बंद करके लंबी-लंबी सांस लें और छोड़ें। इसी पॉजीशन में थोड़ी देर रहें और फिर नॉर्मल हो जाएं।
  3. ब्रिज पोज- इस आसन को करने से आंखों के नीचे काले निशान कम होने लगते हैं। त्वचा में निखार आ जाता है और पेट की मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इससे मोटापा भी कम होता है। शरीर को लचीला बनाने में मदद मिलती है। इसे करने के लिए एक मैट बिछा लें और सीधे पीठ के बल लेट जाएं। अह पैरों को घुटनों से मोड़कर लें और हिप्स के पास छुएं। शरीर सीधा रखें और दोनों हाथों से दोनों पैरों को पकड़ लें। अब कोर से उठने की कोशिश करें। उठते वक्त कंधे जमीन पर रहने चाहिए और पेट हवा में रहना चाहिए। आपको पैर 90 डिग्री के एंगल में मोड़कर रखने होंगे। 
Continue Reading

संपादक - कस्तूरी न्यूज़

More in लाइफस्टाइल

Recent Posts

Facebook

Advertisement

Trending Posts

You cannot copy content of this page